Assam assembly election

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में अब तक 10 प्रतिशत मतदान

गुवाहाटीः असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को अब तक लगभग 10 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होने से पहले बड़ी संख्या में पुरुष और महिलाएं मतदान केंद्रों के सामने कतारबद्ध थे। मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा क्योंकि चुनाव आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर स्थितियों को देखते हुए एक घंटे का समय बढ़ा दिया था। 4,032,481 महिलाओं सहित कुल 8,109,815 मतदाता 11,537 मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने के लिए पात्र हैं, जिनमें से ज्यादातर पूर्वी असम के 12 जिलों को कवर करते हैं।

पहले चरण का मतदान 264 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगा, जिसमें मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल (माजुली), विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी (जोरहाट), राज्य कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा (गोहपुर), असम गण परिषद प्रमुख अतुल बोरा (बोकाखाट), कांग्रेस विधायक दल के नेता देवव्रत सैकिया (नाजिरा), जेल में बंद रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई (शिवसागर) और असम जतिया परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई (दुलियाजान) शामिल हैं। 23 महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं।

2016 के चुनावों में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 47 सीटों में से 35 सीटें हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 9 और शेष 3 सीटों पर अन्य दलों ने जीत हासिल की थी। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, इस चरण के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हजारों केंद्रीय सुरक्षाबलों के साथ-साथ 30,000 से अधिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को तैनात किया गया है। जिन 12 जिलों में मतदान प्रक्रिया चल रही है, उनमें से अब तक किसी में भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।



Live TV

-->
Loading ...