China

जनवरी से अगस्त तक सेवा व्यवसाय में विदेशी पूंजी के आकर्षण में 12 प्रतिशत की वृद्धि

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के संबंधित प्रधान ने 11 सितंबर को कहा कि इस वर्ष के जनवरी से अगस्त तक सेवा व्यवसाय में विदेशी पूंजी के आकर्षण में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हाल ही में राज्य परिषद ने पेइचिंग में राष्ट्रीय सेवा व्यवसाय के व्यापक मॉडल क्षेत्र का निर्माण करने की अनुमति दी। यह जाहिर हुआ है कि सेवा व्यवसाय में खुलेपन का विस्तार व्यापक रूप से उन्नत हो गया है।

उसी दिन चीनी राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय द्वारा आयोजित न्यूज़ ब्रीफिंग में वाणिज्य मंत्रालय के विदेशी पूंजी विभाग के प्रधान ज़ोन छांगछिन ने कहा कि वास्तविक स्थिति से देखा जाए, क्योंकि सेवा व्यवसाय में खुलेपन की गति तेज हो गयी, इसलिये इस वर्ष के पहले आठ महीनों में सेवा व्यवसाय में विदेशी पूंजी के आकर्षण में दो अंकों की वृद्धि हुई। जिसने विदेशी पूंजी को स्थिर बनाने में महत्वपूर्ण समर्थन दिया है।

गौरतलब है कि हाल ही में पेइचिंग में राष्ट्रीय सेवा व्यवसाय में खुलेपन का विस्तार करने के व्यापक मॉडल क्षेत्र का निर्माण करने के प्रस्ताव को राज्य परिषद से अनुमति मिली। इस प्रस्ताव में चार पक्षों में खुलेपन व सृजन से जुड़े 26 नये कदम पेश किये गये हैं। उप वाणिज्य मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वार्ता के उप प्रतिनिधि वांग शोवन ने कहा कि इस प्रस्ताव ने विदेशी पूंजी पहुंच में ढील दी है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)