Tejas Express

लगभग 10 महीने बाद रेलवे ट्रैक पर 14 फरवरी से फिर से दौड़ेंगी 2 तेजस एक्सप्रेस

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें - नई दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद को कोरोना के मद्देनजर बंद कर दिया गया था। अब रेलवे लगभग 10 महीने बाद 14 फरवरी से इन ट्रेनों को फिर से बहाल कर देगा।

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए पहली कॉर्पोरेट ट्रेन, तेजस एक्सप्रेस के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए सभी तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘‘दोनों ट्रेनें 14 फरवरी से परिचालन शुरू करने वाली हैं।’’ आईआरसीटीसी ने कहा कि एक नए शेड्यूल के साथ रेल मंत्रलय से मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है।

बयान में कहा गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी दौर की तैयारी की है कि चल रही महामारी के बीच ट्रेनों ने एक बार सेवाओं और सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के स्तर के संदर्भ में लोगों की अपेक्षा से मेल खाना शुरू कर दिया।

यह भी कहा गया है कि सभी सीटों के लिए बुकिंग प्रति सप्ताह चार दिनों के लिए खोली जाएगी, यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार।

लखनऊ से नई दिल्ली का किराया 870 रुपये है और कानपुर से नई दिल्ली का किराया 780 रुपये है।

उन्होंने कहा, ‘‘डायनेमिक किराया मूल्य निर्धारण पद्धति के तहत, अधिकतम किराया की अधिकतम 30 प्रतिशत तक 10 प्रतिशत वृद्धिशील सीमा होगी। किराया में और वृद्धि नहीं होगी।’’

इस ट्रेन के लिए 30 दिनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) होगी।

प्रत्येक तेजस एक्सप्रेस में 700 से अधिक यात्रियों की क्षमता होगी और यात्रियों को कोरोना सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी, जिसमें हैंड सैनिटाइजर की एक बोतल, एक मास्क और एक जोड़ी दस्ताने होंगे।



Live TV



Breaking News

Loading ...