Munich Chinese Film Festival

2020 म्यूनिख चीनी फिल्म महोत्सव उद्घाटित

8वां म्यूनिख चीनी फिल्म महोत्सव जर्मन स्थानीय समय के अनुसार 19 अक्तूबर को म्यूनिख सांस्कृतिक केंद्र में उद्घाटित हुआ। जर्मनी भाषा क्षेत्र में सबसे बड़े चीनी भाषा फिल्म महोत्सवों में से एक होने के नाते मौजूदा एक हफ्ते के महोत्सव में कई फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। कोविड-19 महामारी की वजह से इस वर्ष केवल 8 फिल्मों को ऑफ़लाइन प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि अन्य 22 फिल्मों का प्रदर्शन वीडियो के माध्यम से होगा।  

जानकारी के मुताबिक, मौजूदा फिल्म महोत्सव में चीनी अल्पसंख्यक जाति, सानी जाति की “पाँच स्वर्ण फूल” और पाई जाति की “आशीमा” नामक दोनों फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिनसे दर्शक दक्षिण पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत में अल्पसंख्यक जाति के विकास और स्थिति की जानकारी ले सकेंगे।  

मौजूदा फिल्म महोत्सव ऑनलाइन तरीके से उद्घाटित हुआ। म्यूनिख के मेयर ने उद्घाटन रस्म में भाषण देते हुए कहा कि शहर की महत्वपूर्ण सांस्कृतिक गतिविधि के रूप में 8वां म्यूनिख चीनी फिल्म महोत्सव महामारी के नाजुक समय में मनाया जा रहा है। दर्शक ऑनलाइन और ऑफ़लाइन तरीकों से श्रेष्ठ चीनी फिल्मों का मजा ले सकेंगे। विश्वास है कि अधिक से अधिक लोग इंटरनेट के जरिए इस में भाग लेंगे और चीनी फिल्मों की विविधता का आनंद लेंगे।  बताया गया है कि म्यूनिख चीनी फिल्म महोत्सव पहले 7 सालों में सफलतापूर्वक आयोजित हुए। तब से अब तक करीब 80 चीनी फिल्मों का प्रदर्शन किया जा चुका है, दर्शकों की संख्या 8 हज़ार से अधिक पहुंची है। 

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )