Tibet

हाल के पाँच वर्षों में तिब्बत में 38.3 हजार किलोमीटर राजमार्गों को बढ़ाया गया

चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की स्थानीय सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान समूचे स्वायत्त प्रदेश में 38.3 हजार किलोमीटर राजमार्ग बढ़ाया गया, जोकि हर वर्ष पठार पर 7660 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण करने का करिश्मा रचा।

तिब्बती यातायात व परिवहन ब्यूरो के प्रधान शू वनछांग ने कहा कि 13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान तिब्बत में राजमार्ग के निर्माण में पूंजी-निवेश और सुधार सबसे बड़ा है। सारे प्रदेश में राजमार्ग यातायात की पूंजी-निवेश 2 खरब 51 अरब 50 करोड़ युआन तक पहुंच गई, जो 12वीं पंचवर्षीय योजना की अवधि की अपेक्षा 3.7 गुना है। वर्ष 2020 के अंत तक तिब्बत में राजमार्ग की कुल लंबाई 1 लाख 16 हजार 6 सौ किलोमीटर है, जो वर्ष 2015 के अंत की अपेक्षा 48.9 प्रतिशत अधिक है। यह जाहिर हुआ है कि विश्व की छत पर स्थित तिब्बत में सड़क नेटवर्क संरचना में बड़ा सुधार व उन्नति हुई है।

सड़क नेटवर्क का निर्माण तेजी से जारी है। उच्च स्तरीय राजमार्ग ज्यादा से ज्यादा बन रहे हैं। शू वनछांग के अनुसार पाँच वर्षों से पहले तिब्बत में केवल एक 38 किलोमीटर वाला उच्च स्तरीय राजमार्ग था, लेकिन अब यह संख्या 688 किलोमीटर तक पहुंच गयी है। और ल्हासा से शिगात्से और नागक्यू तक आदि क्षेत्रों में उच्च स्तरीय राजमार्गों का प्रयोग किया जाने के बाद यह संख्या 1100 किलोमीटर तक पहुंचेगी।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Live TV

-->
Loading ...