luxurious prisons

दुनिया के 5 सबसे आलीशान जेल, एक राजा जैसी जिंदगी जीते हैं कैदी

जेल का नाम सुनते ही मन में कई तरह के सवाल पैदा होने लगते हैं। आंखों के सामने काली सलाखें, अंधेरा, खराब खाना जैसी कई चीजों के दृश्य घूमने लग जाते हैं। आपको तो पता ही होगा कि जेल में कैदियों को खाने-पीने से लेकर वहां रहने की व्यवस्था समेत कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको दुनिया की ऐसी जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी होटल से कम नहीं हैं। इन जेलों में कैदियों की सुख-सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाता है।

Otago Corrections Facility, Milburn - Naylor Love, Commercial Construction

ओटैगो करेक्शन्स फैसिलिटी, न्यूजीलैंड
इस जेल में सुरक्षा मानक कड़े हैं लेकिन कैदियों को सुख-सुविधाओं से लैस कमरे मिले हुए हैं। न्यूजीलैंड की इस जेल में फार्मिंग, कुकिंग, लाइट इंजीनियरिंग जैसे कामों में दक्ष होने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

Why Norway's prison system is so successful - Business Insider

बैस्टोय जेल, नॉर्वे
बैस्टोय द्वीप पर स्थित इस जेल में 100 से ज्यादा कैदी रहते हैं। इस जेल में कैदियों के लिए टेनिस, हॉर्सराइडिंग फिशिंग, सनबाथिंग, प्रिजन कॉम्प्लेक्स जैसी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। खेती करने के लिए फॉर्म और रहने के लिए कॉटेज हैं। इस जेल में रहने वाले कैदी ये बात भूल जाते हैं कि वो जेल में हैं।

20+ Photos Revealing What Prison Cells Look Around The World | DeMilked

चैंप-डॉलन प्रिजन, स्विटजरलैंड
स्विटजरलैंड की यह जेल कभी कैदियों की भारी संख्या के लिए बहुत बदनाम थी। आज के समय में इस जेल में कैदियों के लिए कमरे किसी अच्छे हॉस्टल से कम नहीं हैं। इस जेल में कैदियों को लग्जीरियस सुविधाएं मिलती है।

Justizzentrum Leoben hohensinn architektur

जस्टिस सेंटर लेबेन, ऑस्ट्रिया
यह नॉन-वायलेंट अपराधियों के लिए है। जस्टिस सेंटर में हर कैदी को सिंगल सेल में रखा जाता है जिसमें प्राइवेट बाथरूम, किचेन और टीवी भी उपलब्ध कराया जाता है। कैदियों के लिए जिम, बास्केटबाल कोर्ट भी मौजूद है। साल 2004 में बनी इस जेल में कैदी किसी राजा से कम की जिंदगी नहीं जीते हैं।

Aranjuez Prison, Aranjuez, Spain | Prison cell, Prison, Aranjuez

अरेंजुएज प्रिजन, स्पेन
स्पेन की 'अरनजुएज जेल' अपने आप में अनोखी जेल है, क्योंकि यहां कैदियों को अपने परिवार के साथ रहने की छूट है। सेलों के अंदर छोटे बच्चों के लिए दीवारों पर कार्टून बनाए गए हैं। साथ ही उनके लिए यहां स्कूल और प्लेग्राउंड की भी व्यवस्था है। दरअसल, इसके पीछे वजह ये है कि बच्चे अपने माता-पिता के साथ रह सकें और माता-पिता भी उन्हें संभालना सीख सकें। यहां 32 ऐसे सेल हैं, जहां कैदी अपने परिवार के साथ रहते हैं।