weird plants, black bat

ये हैं दुनिया के 5 अजीबोगरीब पौधे, जिनकी बनावट देख आप भी हो जाएंगे हैरान

दुनियाभर में कई तरह के पेड़-पौधे मौजूद हैं। पेड़-पौधे मानवीय जीवन चक्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेड़-पौधों से न केवल भोजन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति होती है बल्कि दुनिया में संतुलन बनाए रखने के लिए भी यह जरूरी हैं। आज हम आपको दुनिया के पांच अजीबोगरीब पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देखने में बेहद ही अजीब लगते हैं।

ब्लैक बैट
ब्लैक बैट नाम का यह पौधा पंख फैलाए किसी चमगादड़ की तरह लगता है। यह आमतौर पर थाईलैंड और मलयेशिया में पाया जाता है। इसकी पत्तियां 12 इंच तक की होती हैं। रात में अगर इन पत्तियों को कोई देख ले तो लगेगा कि कोई चमगादड़ ही है।

Homestead Stories: The Black Bat Flower • Insteading

डेविल्स टूथ
यह पौधा दिखने में तो एकदम मशरूम की तरह लगता है, लेकिन इसका सेवन नहीं किया जा सकता। दरअसल, इस पौधे की ऊपरी सतह सफेद रंग की है और उस पर लाल रंग के धब्बे बने होते हैं। इस पर बने लाल धब्बों से लाल रंग का द्रव्य निकलता रहता है, जिसको देखकर तो मानो ऐसा लगता है कि जैसे इस पौधे से खून निकल रहा हो।

Pin on Fungi

ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न
लाल रंग का यह पौधा दिखने में बिल्कुल ऑक्टोपस की तरह लगता है, जिसके आठ पैर होते हैं। यह पौधा काफी दुर्गंध छोड़ता है। इसी की बदौलत यह कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न नामक इस अजीबो-गरीब पौधे की खासियत यह है कि यह कीड़ें-मकोड़ों को खाता है।

Top 13 spookiest plants and fungi | Kew

बुद्धाज हैंड
इस पौधे को देखकर ऐसा लगता है जैसे कि इसकी कई सारी ऊंगलियां निकली हुई हों। यह अजीबो-गरीब पौधा नींबू की प्रजातियों में से एक है। इस पौधे पर गोल नींबू तो नहीं उगते, लेकिन इसकी खुशबू बिल्कुल नींबू के जैसी होती है, इसलिए इस पौधे को लोग रूम फ्रेशनर की तरह अपने घर में रखते हैं।

What to Do With Buddha's Hand Fruit | Openfit

डॉल्स आइज
इस पौधे को 'डॉल्स आइज' कहा जाता है, क्योंकि इसे देख कर ऐसा लगता है जैसे पौधे पर कई सारी आंखें लगा दी गई हैं। ऐसी आंखें जो कपड़े से बनी गुड़िया में लगाई जाती हैं। दरअसल, यह एक तरह का बेर है, लेकिन इसे खाया नहीं जाता है, क्योंकि यह एक विषैला पौधा है।

Baneberry Information: Growing White Baneberry Doll's Eye Plants

Breaking News

Live TV

Loading ...