Farmers Protest

Farmers Protest: 5वें दौर की बातचीत आज, किसानों ने बढ़ाया दबाव

नई दिल्लीः कृषि सुधार कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत होगी, जबकि किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान कर दबाव बढ़ा दिया है। किसान संगठनों ने कहा है कि नए कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया गया तो 8 दिसंबर को भारत बंद किया जाएगा। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान संगठनों को आंदोलन का रास्ता छोड़कर बातचीत से समस्या का समाधान करना चाहिए। 

पिछले 10 दिन से राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे इस आंदोलन की सफलता को देखते हुए अन्य राज्यों में भी आंदोलन शुरु हो गया है या राज्यों की ओर से किसानों का समर्थन किया गया है। बिहार में राष्ट्रीय जनता दल ने आज से धरना प्रदर्शन करने की घोषणा की है। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) ने भी किसानों की समस्याओं को लेकर आंदोलन करने का ऐलान किया है ।

दिल्ली की सीमा पर किसानों का जमावड़ा बढ़ता ही जा रहा है और वह राष्ट्रीय राजधानी के सभी रास्तों को बंद करने की धमकी भी दे रहे हैं। इस बीच हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश तथा कई अन्य राज्यों से आंदोलनकारी किसानों को खाने पीने की वस्तुओं की भरपूर मदद की जा रही है। इस आंदोलन को ट्रेड यूनियन संगठनों, ट्रांसपोर्ट यूनियनों तथा कुछ अन्य लोगों का भी समर्थन मिल रहा है।





Loading ...