Vastu Shastra

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर रखी इन चीजों से बनेगे बिगड़े काम

शास्त्रों के अनुसार वास्तु शास्त्र को बहुत अधिक महत्तव दिया जाता है। माना जाता है के घर में चीज़ो को वास्तु के अनुसार ही रखना चाहिए। ऐसे में वास्तु के मुताबिक कुछ चीजों को घर पर रखना बेहद शुभ माना जाता है। जीवन के हर मोड़ पर सफलता मिलने के साथ घर का माहौल खुशियों से भर जाता है। तो चलिए जानते है उन चीजों के बारे में जिन्हे वास्तु शस्त्र में बहुत महत्त्व दिया जाता है तो आइए जानते उन कुछ चीज़ो के बारे में :-

कबूतर :- अक्सर लोग घर को डेकोरेट करने के लिए कबूतर के जोड़ों की मूर्ति या तस्वीरें लगाते हैं। मगर ये घर सुंदर देखाने के साथ शुभफल भी दिलाते हैं। माना जाता है कबूतर की चोंच मिला हुआ जोड़ा बेडरूम में रखने से वैवाहिक जीवन में मिठास आती है। रिश्ते और भी मजबूत होने के साथ घर पर चल रहें लड़ाई- झगड़ों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उड़ते हुए कबतूरों की तस्वीर या पेंटिंग लगाने से घर के सदस्यों के जीवन में मिठास आने के साथ तरक्की के रास्ते खुलते हैं। उन्हें जीवन के हर राह पर सफलता मिलती है। इसके साथ ही कबूतर धन योग के अवसर पैदा करते हैं। ऐसे में आर्थिक परेशानी दूर हो घर पर धन का आगमन होता है। 

Buy Fabzone White Pigeon/Kabootar Kabutar Statue Showpiece ...

लाफिंग बुद्धा :- चीनी फेंगशुई वास्तु के अनुसार, घर, दुकान या ऑफिस में लाफिंग बुद्धा रखना बेहद शुभ माना जाता है। इससे जीवन की सभी परेशानियों का हल हो घर- परिवार खुशियों से भर जाता है। नौकरी और कारोबार में तरक्की मिलने के साथ नए अवसर मिलते हैं। मान्यता है कि हाथ में पोटली पकड़े हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से घर से कभी भी धन का अभाव नहीं होता है। कारोबार से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हाथ को ऊपर उठाए हुए लाफिंग बुद्धा बेहद शुभ माने जाते हैँ। 

Laughing Buddha: Vastu | परिवार में होता है ...

एक के ऊपर एक तीन कछुए :- जो लोग संतान प्राप्ति के इच्छुक होते हैँ। उन्हें अपने घर पर एक के ऊपर एक तीन कछुए की तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए। इससे घर के सदस्यों की गिनती बढ़ती है। जीवन में सफलता मिलने के साथ पैसों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। फेंगशुई वास्तु के अनुसार, इसे पैसों को बढ़ाने के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इसे घर पर रखने या लगाने से धन का आगमन होने के साथ तरक्की के रास्ते खुलते हैँ। 

Kachua Fengshui Turtle Brings Prosperity - आर्थिक ...

तितली :- जिन लोगों को पैसों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपने घर पर घर के अंदर की ओर आती हुई तितली की तस्वीर या पेंटिग लगानी चाहिए। तितली को धन आगमन के लिए शुभ प्रतीक माना जाता है। इसे घर की किसी दीवार पर लगाने से घर में धन का आगमन होने के साथ हर काम में सफलता मिलती है। साथ ही नौकरी व व्यवसाय जुड़ी समस्याएं दूर हो नए अवसर मिलते है। 

nari,PunjabKesari

हंस :- जैसे कि सभी जानते हैं कि हंस को शांति का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में घर पर हंसों का जोड़ा लगाने से सुख- शांति आने के साथ अपार धन आने के योग बनते हैं। शुभता का प्रतीक माने जाने वाला हंस जीवन में जुड़ी परेशानियों को दूर कर सुखों का आगमन करता है। घर में धन का वास होने के साथ साकारात्मक ऊर्जी का संचार होता है। घर के सदस्यों में एकता बढ़ने के साथ सुख व शांति मिलती है। वास्तु के अनुसार हंस धन का प्रतीक होने से इसे घर, दुकान या ऑफिस में लगाने से पैसों की किल्लत दूर हो आर्थिक रूप से लाभ मिलता है। 

nari,PunjabKesari