Rajnath Singh will go Ladakh

पीएम मोदी के बाद अब राजनाथ सिंह जाएंगे लद्दाख, सैनिकों से मुलाकात करेंगे

नई दिल्लीः चीन के साथ जारी मौजूदा तनाव के बीच, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख क्षेत्र का दौरा करेंगे और तनावपूर्ण सीमा क्षेत्र में तैनात जवानों से बातचीत करेंगे। राजनाथ 17 जुलाई को दिल्ली से लेह जाएंगे और 15 जून को चीनी पीएलए के सैनिकों के साथ संघर्ष में घायल हुए जवानों से भी वार्ता करेंगे। इस हमले में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे और चीनी सैनिक भी हताहत हुए थे, लेकिन उनकी वास्तविक संख्या का पता नहीं चला है।

सिंह उन अग्रिम चौकियों का भी दौरा करेंगे, जहां भारतीय सैनिक तैनात हैं। उनके साथ थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने भी होंगे। सिंह ने इससे पहले तीन जून को लेह जाने की योजना बनाई थी, लेकिन उन्होंने इसे टाल दिया था, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी लद्दाख की अग्रिम स्थलों का दौरा करने चले गए थे।

मौजूदा समय में, भारत और चीन दोनों सीमा क्षेत्रों में सैन्य और कूटनीति स्तर से तनाव कम करने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों देश कई स्थानों पर 10 सप्ताह से एक-दूसरे के आमने-सामने रहे हैं। मंगलवार को, दोनों देशों के सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जवानों के पीछे हटने और हथियार सामग्री को भी पीछे करने के मुद्दे पर 15 घंटे तक वार्ता की। दोनों देशों के बीच बातचीत मंगलवार पूर्वाह्न् 11.30 बजे शुरू हुई और बुधवार को रात दो बजे समाप्त हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने चीनी सेना को पूरी तरह से पेंगांग लेक और देपसांग से हटाने के लिए कहा।