Air India One, PM Narendra Modi

PM नरेंद्र मोदी का स्पेशल प्लेन पहुंचा दिल्ली हवाई अड्डे, खूबियां जान दंग रह जाएंगे आप

अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी के लिए तैयार किया गया विशेष विमान बोइंग 777 गुरुवार दोपहर 3 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतर गया है। इस विशेष विमान की खूबियां भी कम नहीं हैं। जी हां, यह विमान एक से बढ़कर एक खूबी से भरपूर है। बता दें कि इस विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे। गौरतलब है कि अभी तक सिर्फ पीएम एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 का इस्तेमाल करते रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक आज किसी भी वक्त प्लेन भारत पहुंच सकता है।

विमान बोइंग 777 की विशेषता

अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 की खास बात ये है कि इस पर किसी मिसाइल का भी असर नही होता है। वहीं इस प्लेन से हमला भी किया जा सकता है। इसी के साथ एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भी भर सकता है। मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। बेहद सेफ इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है। 

इस पर मिसाइल हमले का भी असर नहीं होता। इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। साथ ही यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भर सकेगा। ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ (बिना हैक हैक या टैप किए) उठाने की अनुमति देता है।