American scholar

चीन के साथ नया शीतयुद्ध छेड़ने की कोशिश कर रहा है अमेरिका : अमेरिकी विद्वान

बीबीसी की 21 जून की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अर्थशास्त्री, कोलंबिया विश्वविद्यालय के सतत विकास केंद्र के प्रधान जेफरी सैक्स ने कहा कि ट्रम्प सरकार चीन के साथ शीतयुद्ध छेड़ने की कोशिश कर रही है, जो कोविड-19 से दुनिया को और अधिक चिंता में लाएगा। 

जेफरी सैक्स ने बीबीसी के एशियाई मामला संवाददाता करिश्मा वासवानी से साक्षात्कार में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद विश्व "नेतृत्व के बिना बड़े पैमाने वाले विनाश" की अवधि की ओर बढ़ जाएगी, और चीन व अमेरिका के बीच मतभेद इस स्थिति को बढ़ा देगा।

जेफरी सैक्स ने अमेरिकी सरकार द्वारा चीन के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका सहयोग के बजाय विभाजन का रवैये अपना रहा है। अमेरिका में चीन के खिलाफ नया शीतयुद्ध छेड़ने की शक्ति मौजूद है। अगर यह स्थिति जारी रहेगी तो हम सामान्य नहीं होंगे और हम अधिक से अधिक विवादों और खतरों में पड़ जाएंगे।

उधर, चीनी कंपनियों, विशेष रूप से चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवेई के खिलाफ ट्रम्प सरकार द्वारा उठाए गए सिलसिलेवार दमन कदमों के बारे में जेफरी सैक्स ने कहा कि हुआवेई पर प्रतिबंध लगाना केवल सुरक्षा मुद्दा नहीं है। अमेरिका ने 5जी के क्षेत्र में अपनी अग्रणी स्थिति खो दी है, जो नई डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )