American Media

अमेरिकी मीडिया : चीनी अर्थतंत्र का जबरदस्त पुनरुत्थान हुआ

2020 में महामारी का प्रकोप होने के बावजूद चीनी आर्थिक विकास हुआ। चीन की जीडीपी पहली बार 1000 खरब चीनी युआन पार कर गई, जिसने अमेरिकी मीडिया का ध्यान खींचा है। 

अमेरिकी वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल में लेख जारी कर कहा कि 2020 में चीन की आर्थिक विकास दर 2.3 प्रतिशत तक जा पहुंची, जो कोविड-19 की स्थिति में विश्व में एकमात्र आर्थिक विकास होने वाली प्रमुख आर्थिक इकाई है। लेख में कहा गया कि चीन के आर्थिक विकास से महामारी रोधी कार्य में चीन द्वारा प्राप्त उपलब्धियां प्रतिबिंबित हैं। जब विश्व के अधिकांश देश महामारी की वजह से आर्थिक मंदी में फंसे, तो चीन ने सर्वप्रथम पुनः उत्पादन शुरू किया और चिकित्सक सामग्रियों और घरेलू कार्यालय उपकरणों का उत्पादन कर निर्यात किया।

अमेरिकी उपभोक्ता प्रेस और वाणिज्य चैनल ने लेख जारी कर कहा कि 2020 महामारी के प्रकोप में चीनी अर्थतंत्र ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया और अधिक विदेशी पूंजी के चीन में प्रवेश करने को आकर्षित किया। चीन के प्रति विदेशी निवेशकों की रुचि बढ़ी है। पिछले कई वर्षों में चीन के तेज आर्थिक विकास और विशाल बाजार ने अनेक अंतर्राष्ट्रीय मशहूर ब्रांडों, मोटर गाड़ी निर्माताओं और वित्तीय संस्थाओं के चीन में व्यवसाय करने को आकर्षित किया है, जबकि चीन द्वारा विदेशी पूंजी के चीन में पहुंच मानकों में छूट देने से इस प्रवृत्ति को आगे भी बढ़ाया गया है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Live TV

-->
Loading ...