Ban on BBC

बीबीसी पर बैनः एनआरटीए का निर्णय कानूनी और उचित

यूरोपीय संघ स्थित चीनी मिशन के प्रवक्ता ने 13 फरवरी को ब्रिटिश बीबीसी के चीन में प्रसारण पर पाबंदी लगाने की बात को लेकर कहा कि चीन का यह निर्णय न्यायपूर्ण और उचित है। झूठी सूचनाओं पर प्रहार करने के लिए दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए।

इस प्रवक्ता ने कहा कि जांच से पता चला है कि बीबीसी द्वारा प्रसारित चीन संबंधी रिपोर्टों ने चीन के प्रसारण और टीवी ब्यूरो के संबंधित नियमों  का गंभीर उल्लंघन किया है। बीबीसी की विभिन्न रिपोर्टों से चीन के राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचा है और चीन की राष्ट्रीय एकता भी कमजोर हुई है। बीबीसी चीन में प्रसारण करने वाले विदेशी चैनलों की आवश्यक शर्तों को पूरा नहीं करता है। इसलिए एनआरटीए ने चीन में बीबीसी का प्रसारण रोकने का आदेश दिया है और बीबीसी पर अगले साल तक प्रसारण के लिए आवेदन करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि सत्य, निष्पक्षता और न्यायता समाचार रिपोर्टिंग की बुनियादी आवश्यकताएं हैं और प्रेस स्वतंत्रता के लिए एक महत्वपूर्ण पूर्व शर्त भी हैं। हांगकांग रेडियो हांगकांग की सार्वजनिक रेडियो संस्था है और उसने एनआरटीए की आज्ञा के मुताबिक  हांगकांग रेडियो में बीबीसी के कार्यक्रमों के प्रसारण पर पाबंदी लगायी। यूरोपीय पक्ष को हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पर मनमाने ढंग से आरोप लगाने का कोई हक नहीं है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Live TV

-->
Loading ...