running

Running करने से पहले जरूर ध्यान में रखें ये कुछ बातें

जितना जरुरी फिट रहने के लिए योगाभ्यास या जिम करना होता है उतना ही जरुरी रनिंग करना भी हमारी सेहत के लिए होता है। रंनिग करने से आपको कई प्रकार से फायदे हो सकते हैं जैसे की ये सर्वाधिक कैलोरी बर्न करता है और कई खतनाक बिमारियों से छुटकारा भी दिलाता है। लेकिन अक्सर लोग रनिंग करते समय कई गलतियां कर बैठते हैं जो नुकसानदायक हो सकती हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का रंनिग करने से पहले ध्यान रखने की जरूरत है, जैसे -

- ज्यादा खाने के बाद दौड़ाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। खाने के तुरन्त बाद किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज न करें और ना ही एक्सरसाइज के तुरन्त बाद खाना खाएं।

- सही जूतों का चुनाव करें। अकसर हम इस चीज़ में लापरवाही बरतते है जिसके कारण पांव में तकलीफ, पंजे में ऐंठन आदि की समस्या हो सकती है। हमेशा ऐसे जूते पहने जो न अधिक ढीले हो और न ही टाइट।

- एक्सरसाइज करते समय अगर आपको यूरीनेशन (लघुशंका )की आवश्यकता महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें। नजरअंदाज करने पर आपको चक्कर आने , पेट सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

- रनिंग करते समय अगर आपका गला सूख जाता है तो पानी अवश्य पीएं ऐसा न करने पर डिहाइड्रैशन की समस्या हो सकती है। आपको बहुत अधिक थकान भी महसूस होगी।

- दौड़ने पहले हल्का फुल्का वार्म अप जरूर करें। ये आपके नशों ,मासपेशियों में रक्त संचार को सुचारू कर देता है जिससे अचानक दौड़ने के कारण हो सकने वाले खिंचाव , मोच आदि की समस्यायें नहीं होंगी।





Live TV

Breaking News

Loading ...