ginger peels benefits

बेकार समझकर न फेंके अदरक के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल

हर भारतीय रसोई में अदरक पाया जाता है। अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर है। यही वजह है कि अदरक को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी और जुकाम में आराम मिलता है। अक्सर लोग अदरक के छिलके को फेंक देते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि न सिर्फ अदरक बल्कि इसके छिलके भी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसीलिए आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताते हैं।

-पेट के विकारों को दूर करने में अदरक के छिलके सक्षम होते है। अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट की बीमारी में आराम मिलता है।

-अगर आप खांसी से परेशान हैं, तो अदरक के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अदरक के छिलके को सुखाकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद खांसी आने पर इस पाउडर को शहद के साथ सेवन कर सकते हैं।

-अदरक की चाय ज्यादातर लोग पीना पसंद करते है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। इसके लिए आप अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालें फिर इसकी चाय बनाकर पीएं।

-अदरक के छिलकों को आप स्वादिष्ट सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गोभी, पत्तागोभी जैसी सब्जियों को स्टीम करने से पहले इसमें अदरक के छिलके डाल सकते है। ऐसा करने से सब्जी को फ्लेवर मिलने के साथ स्वाद भी बढ़कर आएगा।



Live TV

Breaking News

Loading ...