Bengal Assembly Election

Bengal Assembly Election: पहले चरण के मतदान शुरु, मतदाताओं के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

पश्चिम बंगाल में शनिवार सुबह विधानसभा के पहले चरण का मतदान शुरु हो गया। राज्य की कुल 294 सीटों में से पहले चरण में पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। मतदान के लिए सुबह से ही लोगों को लम्बी कतारों में खड़े हुए देखा गया। जो अपनी बारी को इंतजार कर रहे है। राज्य में अभी तक मतदान शांति पूर्ण ढंग से चल रहा है। राज्य के जिन पांच जिलों के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर पार्ट-1, बांकुरा पार्ट-1, पुर्वी मेदिनीपुर पार्ट-1 और झाड़ग्राम के हिस्से शामिल है।
      
राज्य के जिन 30 विधानसभा क्षेत्रों में आज सुबह पहले चरण का मतदान शुरु हो रहा है, उनमें पटाशपुर, कांठी उत्तर, भगवानपुर, खेजूरी (सु), कांठी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दानतान, नयाग्राम (सु), गोपिवल्लबपुर, झारग्राम, केशियारी (सु), खड़गपुर, गारबेटा, सलबानी, मेदिनीपुर, बिनपुर (सु) बंदवान (सु) बलरामपुर, बघमुंडी, जोयपुर, पुरुलिया, मनबाजार (सु) काशीपुर, पारा (सु), रघुनाथपुर (सु) सलतोरा (सु), छाटना,  रानीबंध (सु) और रायपुर (सु) हैं। बंगाल में पहले चरण में 37.5 लाख पुरुष और 36.2 लाख महिलाओं सहित 73 लाख मतदाता अपने मताधिकार को प्रयोग कर रहे हैं और वे 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिनमें 21 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल चुनावों के पहले चरण के लिए मतदान का समय 30 मिनट बढ़ाया है। चुनाव पैनल ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि मतदाता अब सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान कर सकते हैं। यह फैसला कोविड-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर लिया गया है।
       
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने आज के मतदान के लिए पांच जिलों में 7034 स्थानों पर 10288 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की कम से कम 684 कंपनियों को तैनात किया है।  एक अधिकारी ने कहा कि चुनाव के लिए झारग्राम में केंद्रीय बलों की कुल 144 कंपनियां तैनात हैं।  अधिकारी ने कहा कि यहां तक ??कि बुखार जैसे कोविड??-19 के लक्षण वाले लोग भी शाम पांच बजे से साढ़े छह बजे के बीच आकर मतदान कर सकते हैं।



Live TV

-->
Loading ...