Bihar election

बिहार चुनाव: विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, शाम तक घोषणा होने की संभावना

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव के लिये विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है और घटक दलों को आवंटित सीटों के बारे में औपचारिक घोषणा शाम में होने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि सीटों के बंटवारे की कवायद को तब गति मिली जब राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दूत भोला यादव बृहस्पतिवार को विभिन्न घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे के बारे में उनका (लालू प्रसाद) संदेश लेकर रांची से वापस लौटे। 
  
राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने मीडिया को बताया, ‘‘ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसकी घोषणा संभवत: आज शाम को होगी । ’’   बिहार चुनाव में विपक्षी महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सूत्रधार है । गठबंधन में कांग्रेस, माकपा, भाकपा, सीपीआई (एमएल), विकासशील इंसान पार्टी, झारखंड की सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा शामिल हैं । 
 
सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस को 58-60 सीटों की पेशकश की गई है जबकि सीपीआई (एमएल) को 13-15 सीट, माकपा और भाकपा को 8-10 सीट, मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी को 8-10 सीट तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा को 2 सीट की पेशकश की गई है और शेष सीटों पर लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल चुनाव लड़ सकती है। गौरतलब है कि बिहार विधानसभा में 243 सीटें हैं। 
   
समझा जाता है कि राजद की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव सीटों के बंटवारे के ब्यौरे को संवाददाता सम्मेलन में सार्वजनिक कर सकते हैं और इस दौरान विपक्षी गठबंधन के नेता भी उपस्थित रहेंगे। कांग्रेस में सूत्रों ने बताया कि वह सीटों के बंटवारे को लेकर खुश नहीं है और संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के किसी वरिष्ठ नेता के मौजूद रहने की संभावना नहीं है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस महासचिव और बिहार के पार्टी प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल शुक्रवार रात राष्ट्रीय राजधानी वापस लौट गए।