CIIE

दुनिया भर के विभिन्न स्वादिष्ट खान-पान से परिचित करवाता सीआईआईई

चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो (सीआईआईई) राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाला विश्व का पहला आयात एक्सपो है, जो वैश्विक व्यापार के इतिहास में एक नवाचार है। इस इवेंट ने सच में उपभोक्ताओं के लाभ की भावना को बढ़ाया है और दुनिया भर के विभिन्न देशों के बीच आदान-प्रदान और व्यापार को तीव्र करने के लिए एक व्यापक मंच के रूप में कार्य किया है।

जब तक किसी देश का खान-पान का स्वाद नहीं चख लेते हैं, तब तक उस देश के बारे में जानना संभवतः मुश्किल ही होता है, लेकिन सीआईआईई इस काम को आसान बनाता है। दरअसल, सीआईआईई का खाद्य और कृषि उत्पाद प्रदर्शनी क्षेत्र एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है और दुनिया भर के 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों से लगभग 2,000 फूड कंपनियों को आकर्षित करता है।

जब वर्ष 2018 में पहला चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो हुआ था, तब वहां पनामा के मीठे अनानास ने बहुत-से उपभोक्ताओं और आयातकों का मन मोह लिया था। एक्सपो के समापन के लंबे समय बाद, चीन और पनामा की सरकारों ने आधिकारिक तौर पर पनामा से चीन के लिए नए अनानास के आयात के लिए फाइटोसैनिटरी आवश्यकताओं पर एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए।

अनावश्यक रूप से लंबे समय तक लॉजिस्टिक्स चक्र ताजा उत्पादों की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, इसलिए सीआईआईई के आयोजकों ने उत्पादों के चयन में सख्त नियमों का पालन करने, पैकेजिंग तकनीकों को पूरा करने और परिवहन दक्षता में सुधार सहित समस्या के कई समाधान निकाले हैं। इन समाधानों ने प्रभावी रूप से चीन में पनामेनियन अनानास के प्रवेश की सुविधा प्रदान की है।

आम तौर पर पारंपरिक लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया के माध्यम से ताजे दूध को डिपार्टमेंटल स्टोर में रखने में आठ दिनों से अधिक का समय लग जाता है। हालांकि, दूध की शेल्फ लाइफ आमतौर पर केवल 15 दिन ही होती है।

लेकिन सीआईआईई के लिए शुरु की गईं व्यापार सुगमता उपायों की बदौलत अब एक विदेशी कंपनी गायों को दूध देने से लेकर विसंक्रमण, बॉटलिंग, टेस्टिंग, शिपिंग, कस्टम क्लीयरेंस तक की पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम है और ऑनलाइन व ऑफलाइन के जरिए 72 घंटे के भीतर दूध को स्टोर पर पहुंचा दिया जाता है।

कुछ विदेशी कंपनियों ने चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ भी हाथ मिला लिया है और चीन में कई ऑफलाइन शॉपिंग मॉल और सुपरमार्केट के साथ गहराई से सहयोग किया है, जिससे उपभोक्ताओं को उत्पादों के अधिक विकल्प मिलते हैं।

देखा जाए तो सीआईआईई में ताजा दूध जैसे उत्पादों के आयात में अद्भुत दक्षता ने न केवल गुणवत्ता वाले विदेशी उत्पादों को चीनी घरों में प्रवेश करने में मदद की है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों के लिए एक अत्यधिक कुशल और सुविधाजनक नया चैनल भी खोला है जो चीन में व्यापार की उम्मीद करता है।

इस वर्ष तीसरा सीआईआईई चीन की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शांगहाई शहर में 5 से 10 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। कोविड-19 महामारी की रोकथाम और नियंत्रण को जारी रखते हुए सीआईआईई के आयोजक इस वर्ष एक्सपो के दौरान अधिक परिणाम प्राप्त करने को लेकर आश्वस्त हैं। वे प्रदर्शकों की भर्ती करने के तरीकों में नयापन लाएंगे, और ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से रोडशो प्रोमोशन करेंगे।

अब तक, एक्सपो के लिए बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं। विभिन्न देशों की कंपनियों ने इस आयोजन के लिए जबरदस्त उत्साह दिखाया है, जिसने साबित किया है कि पिछले एक्सपो में प्रदर्शकों को वास्तव में चीन में विकास के अवसर मिले हैं।
(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)