Cardamom

किसी खजाने से कम नहीं है बड़ी इलायची,जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

हर किसी के घर में बड़ी इलायची का जरूर इस्तेमाल करते होंगे। ये कई तरह के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने की खुशबू के साथ-साथ खाने के स्वाद को भी दोगुण कर देती है। बता दें की वैसे इलायची दो प्रकार की होती है। एक छोटी और हरी इलायची और दूसरी बड़ी, भूरे रंग की। दोनों के अलग-अलग फायदे होते हैं। बड़ी इलायची को अलग-अलग जगहों पर कई अन्य नामों जैसे काली इलायची या मोटी इलाइची के नाम से भी जाना जाता है। ये हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है। चलिए आज हम आपको इसके गुणों के बारे में बताते हैं। 

सांस की तकलीफ: यह अस्थमा और श्वसन संबंधी अन्य समस्याओं जैसे कि काली खांसी, तपेदिक और ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद औषधि मानी जाती है। जिन लोगों को गले में खराश की समस्या हो उनके लिए भी बड़ी इलाइची फायदेमंद हो सकती है।

त्वचा के लिए: काली इलायची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह विटामिन-C का भी बहुत अच्छा सोर्स होती हैं। साथ ही काली इलायची में पोटैशियम भी अच्छी खासी मात्रा में उपस्थित होता है। यदि आप त्वचा पर नियमित रूप से काली इलायची का प्रयोग करती हैं तो आपकी त्वचा यूथफुल नजर आने लग जाती है। 

मुंह के दुर्गंध: जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उन लोगों को बड़ी इलायची जरूर चबाना चाहिए। अगर आपके मुंह में घाव हो गया है तो बड़ी इलायची उसे चुटकियों में ठीक कर देगी।

सिरदर्द: बड़ी इलायची सिरदर्द की समस्या से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है। इतना ही नहीं इसको खाने से शरीर दर्द और थकावट को भी दूर किया जाता है। अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द है तो आप इसे पीस कर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं।

बालों: बालों के झड़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है स्कैल्प का अस्वस्थ होना। काली इलाइची को एंटीवायरल गुणों ये युक्त माना जाता है। काली इलाइची की यही खासियत संक्रमण को रोककर स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

दर्द: काली इलाइची में एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं ऐसे में यह मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में उपयोगी हो सकती है। दर्द से राहत पाने के लिए आप इसका उपयोग गर्म पानी में मिलाकर नहाने के लिए कर सकते हैं। 



Live TV

Breaking News

Loading ...