Cardamom benefits

कई खतरनाक बीमारियों से बचाये रखती है Cardamom, जानिए इसके 5 बड़े फायदे

इलायची का इस्तेमाल तो हर घर में जरूर किया जाता होगा। इसे कई तरह के व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यही नहीं बल्कि इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के ये सिर्फ स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इलायची का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से बचाये रखने का काम करती है। तो चलिए इसी के साथ हम आपको इलायची के फायदे बताते हैं। 

हरी इलायची के फायदे:
1. वजन घटाने में फायदेमंद: हरी इलायची खाने से आपका वजन घटता है, ऐसे में अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में इलायची को अपनी डायट में जरुर शामिल करें, इससे तेजी से वजन घटेगा। 

2. फेफोड़ों के लिए अच्छा: इलायची आगे दिल के ही नहीं बल्कि लंग्स के लिए बहुत अच्छा होता है. ये आपके फेफड़ो में ब्लड सुरकुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. ये अस्थमा,जुकाम और खांसी जैसे रोगों से बचाने और राहत दिलाने का काम करता है। 

All eyes on the spice - The Hindu

3. दिल के लिए है अच्छी: इलायची दिल के लिए अच्छी होती है ये आपकी धड़कन को सुधारती है. इलायची में मैग्नेशियम, पोटेशियम और कैल्शियम होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। 

4. कब्ज: अगर आपको कब्ज की समस्या है तो ऐसे में आप इलायची को पकाकर तैयार पानी पी सकते हैं. ये आपके कब्ज को दूर करने में मददगार करता है. इसके अलावा इलायची का सेवन बदहजमी के कारण होने वाली एसिडिटी की समस्या में भी राहत दिलाता है। 

5.गले की खराश: अगर मौसम बदल रहा है और आपको गले की समस्या है तो ऐसे में आप छोटी इलायची का सेवन करें इससे आपके गले की खराश को दूर करता है।