Chief Secretary Vini Mahajan

मुख्य सचिव Vini Mahajan ने पशु पालन विभाग को Bird Flu पर कड़ी नज़र रखने के दिए निर्देश

चंडीगढ़ : पंजाब की मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने आज पशु पालन, डेयरी विकास और मछली पालन विभाग को आदेश दिया कि बर्ड फ्लू के तौर पर जाने जाते एवियन इनफ्लूएंजा पर कड़ी नजऱ रखी जाये। उन्होंने यह निर्देश जि़ला एस.ए.एस. नगर के गाँव बेहड़ा के एवरग्रीन पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के संदिग्ध मामले की रिपोर्ट सामने आने के बाद दिए।

स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने पशु पालन विभाग को मर चुके पक्षियों के उचित निपटारे को यकीनी बनाने और जलघरों, पक्षी बाज़ार, चिडिय़ाघरों और पोल्ट्री फार्मों के आस-पास निगरानी बढ़ाने के लिए कहा। नॉर्थ रीजनल डिजीज़ डायग्नॉस्टिक लैब (एन.आर.डी.डी.एल), जालंधर से संदिग्ध मामले की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद पशु पालन, डेयरी विकास और मछली पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजूआ ने मुख्य सचिव को बताया कि विभाग ने रोग की पुष्टि करने के लिए पक्षी के नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज़ लैब, भोपाल भेजे हैं। उन्होंने आगे बताया कि गाँव बेहड़ा के अल्फा पोल्ट्री फार्म में संक्रमित पक्षियों की कलिंग का काम चल रहा है और पशु पालन विभाग की 5 सदस्यों वाली 25 टीमों ने 11200 संक्रमण वाले पक्षियों की पहले दिन कलिंग की और आने वाले दिनों में इसकी शुरुआत उक्त गाँव में स्थित रॉयल पोल्ट्री फार्म से की जायेगी। कलिंग ऑपरेशन में जुटी टीमों को निजी सुरक्षा उपकरण प्रदान किये गए हैं।

लोगों को पशु पालन विभाग की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि चिकन और अन्य पोल्ट्री उत्पादों का सही तरीके से पकाने के बाद सेवन करना सुरक्षित है और पोल्ट्री मीट या अंडों को बिना पकाए नहीं खाना चाहिए। उन्होंने विभाग को जीव-सुरक्षा उपायों के मानक प्रोटोकॉल को यकीनी बनाने के लिए पोल्ट्री किसानों और अटैंडिंग स्टाफ को इन सावधानियों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को हिदायत की कि वह लोगों में जागरूकता फैलाएं और उनको भ्रामक जानकारी से बचाने के लिए मुहिम तेज करें।









Live TV

-->
Loading ...