China 2020 World New Energy

चीन : सितंबर में 2020 विश्व नई ऊर्जा वाहन सम्मेलन आयोजित

2020 विश्व नई ऊर्जा वाहन सम्मेलन 27 सितंबर से 30 सितंबर तक चीन के हाइको शहर में आयोजित होगा। इस सम्मेलन का लक्ष्य वैश्विक ज्ञान इकट्ठा करना, उद्योग और शिक्षा के बीच एकीकरण पर ध्यान देना और नयी ऊर्जा वाहन क्षेत्र में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी व उद्योग के समन्वित विकास को बढाना है। 
इस बार के सम्मेलन में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों भाग शामिल हैं। इस सम्मेलन में प्रतिनिधि “नयी ऊर्जा वाहन का सतत व स्वस्थ विकास”, “विद्युतीकरण, बुद्धिमान व साझा करने का एकीकृत विकास और सीमा पार से सहयोग” और “तकनीकी परिवर्तन एवं नयी ऊर्जा वाहन का तकनीकी नवाचार” आदि विषयों पर चर्चा करेंगे। इस बार के सम्मेलन का सम्मानीय अतिथि देश जर्मनी है। नयी ऊर्जा वाहन क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिये चीन-जर्मनी नयी ऊर्जा वाहन का सहयोग और विकास मंच आयोजित होगा। साथ ही वे चीन-जर्मनी इलेक्ट्रिक कार की सहयोग और विकास रिपोर्ट जारी करेंगे। 
चीनी मोटर वाहन इंजीनियर सोसायटी के उप महासचिव होउ फ़ूशेन ने कहा कि वर्ष 2012 चीनी राज्य परिषद ने ऊर्जा की बचत वाहन और नई ऊर्जा वाहन उद्योग की विकास परियोजना जारी की और ब्लेड इलेक्ट्रिक वाहन के अनुसंधान मार्ग की पुष्टि की। इस परियोजना के अनुसार लक्ष्य स्थापित हुआ कि वर्ष 2020 चीन में नयी ऊर्जा वाहन की कुल संख्या 50 लाख से अधिक पहुंचेगी। इस जुलाई तक चीन में नयी ऊर्जा वाहन की कुल संख्या 45 लाख से अधिक पहुंची, इसका अनुपात विश्व बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक है। इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा कि वर्ष 2020 के अंत तक चीन में नयी ऊर्जा वाहन की कुल संख्या 50 लाख से अधिक पहुंचेगी।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रपु ,पेइचिंग)