China and Nepa

चीन और नेपाल क्रॉस-हिमालयन त्रि-आयामी इंटरकनेक्शन नेटवर्क राजनीतिक पार्टी परामर्श तंत्र स्थापित

चीनी शिनहुआ समाचार एजेंसी की 20 अक्तूबर की खबर के अनुसार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और नेपाल की प्रमुख राजनीतिक पार्टी ने उसी दिन चीन और नेपाल क्रॉस-हिमालयन त्रि-आयामी इंटरकनेक्शन नेटवर्क राजनीतिक पार्टी परामर्श तंत्र की स्थापना की और वीडियो के जरिए पहली बैठक बुलायी।

नेपाली राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अलग-अलग तौर पर बैठक को बधाई पत्र भेजे। पत्र में उन्होंने कहा कि 2019 के अक्टूबर माह में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की नेपाल यात्रा ने नेपाल-चीन संबंध को एक नयी ऊँचाई तक पहुंचाया है। नेपाल चीन द्वारा महामारी रोकथाम और गरीबी उन्मूलन कार्य में प्राप्त अहम सामरिक उपलब्धियों की पूरी प्रशंसा करता है। नेपाल एक चीन के सिद्धांत का पालन कर चीन के साथ बेल्ट एंड रोड के ढांचे में विभिन्न क्षेत्रों के वास्तविक सहयोग को आगे बढ़ाएगा और नेपाल-चीन साझे भाग्य वाले समुदाय की रचना करेगा।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के वैदेशिक संपर्क विभाग के प्रभारी सोंग थाओ ने बैठक में भाषण देकर कहा कि इस बैठक का उद्देश्य चीन और नेपाल के नेताओं के बीच संपन्न अहम सहमतियों का कार्यान्वयन करना है, दोनों देशों की राजनीतिक पार्टियों और विभिन्न जगत की शक्तियों को एकत्र करना है, ताकि द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट एंड रोड के सहनिर्माण करने के लिए नया योगदान दे सके। बता दें कि नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष प्रेमचंद, नेपाली पीपल्स सोशलिस्ट पार्टी के नेता बट्राई आदि नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया और भाषण दिया।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )