China

चीन ने आरसीईपी अनुमोदन प्रक्रिया शुरू की

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता काओ फ़ंग ने 14 जनवरी को पेइचिंग में आरसीईपी समझौते पर हस्ताक्षर के बाद चीन की वर्तमान कार्यान्वयन प्रक्रिया में ताज़ा प्रगति की जानकारी दी। उनके अनुसार गत वर्ष के दिसंबर से चीन ने आरसीईपी अनुमोदन प्रक्रिया शुरू की। अब यह प्रक्रिया सुचारू ढंग से चल रही है।

काओ फ़ंग ने कहा कि संबंधित कार्य स्थिरता के साथ किये जा रहे हैं। इसमें सीमा शुल्क का परिवर्तन, संबंधित कर्तव्यों का व्यापक पालन, आरसीईपी को लागू करने से जुड़े प्रशिक्षण को मजबूत करना आदि विषय शामिल हुए हैं। चीन में आरसीईपी अनुमोदन प्रक्रिया और तैयारी कार्य छह महीने में पूरा होगा।

गौरतलब है कि नवंबर 2020 में आरसीईपी पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किये गये। इससे जाहिर हुआ है कि विश्व में सबसे बड़ी जनसंख्या, सबसे विविध सदस्य, और सबसे बड़ी निहित शक्ति प्राप्त पूर्व एशिया मुक्त व्यापार क्षेत्र का निर्माण सफलता से शुरू हुआ। चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 में आरसीईपी के अन्य 14 सदस्य देशों के प्रति चीन का आयात-निर्यात 102 खरब युआन तक पहुंचा, जिसमें 3.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जो कि चीन के आयात-निर्यात की कुल राशि का 31.7 प्रतिशत  रहा।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Live TV

-->
Loading ...