China economic

पहली तीन तिमाहियों में चीन के आर्थिक आंकड़ों को कई विशेषज्ञों की प्रशंसा मिली

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 19 अक्तूबर को जारी पहली तीन तिमाहियों में चीन के आर्थिक आंकड़ों को कई विशेषज्ञों व मीडिया की प्रशंसा मिली। माना जा रहा है कि चीन के मुख्य आर्थिक संकेतक का सकारात्मक रुझान दिख रहा है और चीनी अर्थव्यवस्था की तेज बहाली वैश्विक आर्थिक बहाली को बढ़ाएगी। 

इंडिया ग्लोबल सेंटर फॉर चाइनीज़ के निदेशक प्रसून शर्मा ने कहा कि चीन की जीडीपी वृद्धि उत्साहजनक है और इस तरह के परिणाम बहुत ही आकर्षक हैं। वर्तमान में, वैश्विक अर्थव्यवस्था सकारात्मक कारकों को खोज रही है, ऐसी स्थिति में चीनी अर्थव्यवस्था का बहुत अच्छा रुझान दिखा रहा है।

सिंगापुर में ओवरसीज़- चीनी बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी ओसीबीसी बैंक के अर्थशास्त्री श्ये तोंगमिंग ने कहा कि चीन द्वारा जारी आर्थिक आंकड़ों से पता चलता है कि चीन महामारी से मजबूती के साथ बहाल हो रहा है। पहली तीन तिमाहियों में चीन की अर्थव्यवस्था पिछले साल की समान अवधि से 0.7 प्रतिशत बढ़ी और निवेश व विनिर्माण भी बहाल हो रहे हैं। चीन की आर्थिक वृद्धि से विश्व अर्थव्यवस्था को भी लाभ मिलेगा।

ब्रिटिश थिंक टैंक लंदन अंतरराष्ट्रीय रणनीतिक अनुसंधान संस्था के विश्लेषक डेविड रामिरेज़ ने कहा कि चीन की आर्थिक बहाली का मतलब है कि वह दुनिया से और अधिक वस्तुओं का आयात करेगा, जो विश्व की आर्थिक बहाली के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। चीन वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वहीं इथियोपिया के नवाचार और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री अहमदिन मोहम्मद, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के वित्तीय मामला विभाग के प्रमुख विक्टर गैस्पर, अमेरिका की न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स ने भी चीन के आर्थिक आंकड़ों की प्रशंसा की है। 

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )