China FDI

2020 में चीन के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 3.3 प्रतिशत का इजाफा

चीनी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा 21 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार, साल 2020 में चीन के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 3.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जो 132.94 अरब यूएस डॉलर तक जा पहुंचा। चीन के विदेशी निवेश के सहयोग में स्थिर व स्वस्थ विकास हुआ है।

आंकड़े बताते हैं कि 2020 में विदेशों में चीन का गैर-वित्तीय प्रत्यक्ष निवेश 110.15 अरब यूएस डॉलर था, जिसमें बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों में गैर वित्तीय प्रत्यक्ष निवेश 17.79 अरब यूएस डॉलर था, जिसकी वृद्धि दर 18.3 प्रतिशत थी। विदेशी निवेश मुख्यतः किराये व वाणिज्य सेवा उद्योग, थोक और खुदरा उद्योग, विद्युत उत्पादन और सप्लाई, वैज्ञानिक अनुसंधान और तकनीक सेवा आदि क्षेत्रों तक जाता था।

21 जनवरी को चीनी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा आयोजित एक न्यूज ब्रीफिंग में प्रवक्ता काओ फंग ने कहा कि स्वीडन ने कोई सबूत न होने की पूर्वशर्त में राष्ट्रीय सुरक्षा के बहाने से चीनी उद्यमों को स्वीडन के 5जी नेटवर्क के निर्माण के बाहर निष्कासित किया, जिसने विश्व व्यापार संगठन के बुनियादी सिद्धांतों और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है और चीनी उद्यमों के कानूनी हितों को भी नुकसान पहुंचाया है। चीन इस का दृढ़ विरोध करता है। चीन स्वीडन से तुरंत गलत कार्रवाई को बंद कर द्विपक्षीय आर्थिक व व्यापारिक सहयोग की रक्षा करने से प्रस्थान होकर चीन के साथ मिलकर समाधान के उपायों की खोज करने का आग्रह किया। चीन सभी आवश्यक कदम उठाकर चीनी उद्यमों के कानूनी हितों की रक्षा करेगा। 
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप  ,पेइचिंग)




Live TV

-->
Loading ...