China foreign exchange

मार्च तक चीन का विदेशी मुद्रा भंडार 31 खरब 70 अरब डॉलर रहा

चीनी विदेशी मुद्रा प्रशासन द्वारा 7 अप्रैल को जारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष के मार्च के अंत तक चीन का विदेशी मुद्रा भंडार 31 खरब 70 अरब   डॉलर रहा, जो फरवरी के अंत से 35 अरब अमेरिकी डॉलर यानी 1.09 प्रतिशत कम है।

चीनी देशी मुद्रा प्रशासन के उपाध्यक्ष, प्रवक्ता वांग छुनयिंग ने कहा कि मार्च में चीन का विदेशी मुद्रा बाजार स्थिर रहा, विदेशी मुद्रा की आपूर्ति और मांग मूल रूप से संतुलित है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजार में, कोविड-19 महामारी और वैक्सीन की प्रगति, प्रमुख देशों की राजकोषीय नीतियों और मौद्रिक नीति उम्मीदों जैसे कारकों से प्रभावित होकर, अमेरिकी डॉलर सूचकांक बढ़ रहा है, प्रमुख देशों के बांड की कीमतें गिर चुकी हैं, और वैश्विक स्टॉक बाजार में आम तौर पर वृद्धि हुई है। विनिमय दर रूपांतरण और परिसंपत्ति मूल्य परिवर्तन जैसे कारकों से उस महीने विदेशी मुद्रा भंडार के पैमाने में गिरावट आई है।

   वांग छुनयिंग ने कहा कि भविष्य में विदेश में महामारी की स्थिति फिर भी गंभीर है, वैश्विक आर्थिक बहाली और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजार अब भी अधिक अनिश्चित और अस्थिर कारकों का सामना कर रहे हैं। लेकिन चीन के घरेलू आर्थिक विकास की गति लगातार बढ़ रही है, सकारात्मक कारकों में काफी वृद्धि हो रही है, जो विदेशी मुद्रा भंडार के पैमाने की बुनियादी स्थिरता को बनाए रखने के लिए अनुकूल है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)



Live TV

-->
Loading ...