China

चीन ने निर्धारित समय पर गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य पूरा किया: शी चिनफिंग

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव शी चिनफिंग ने 3 दिसंबर को कहा कि आठ वर्षों की कोशिश से चीन ने निर्धारित समय पर नये युग में गरीबी उन्मूलन कार्य के लक्ष्य व कर्तव्य को पूरा किया है। वर्तमान के मापदंड के तले सभी ग्रामीण गरीब आबादी और गरीब काऊंटियां गरीबी से मुक्त हो चुकी हैं। साथ ही संपूर्ण गरीबी और क्षेत्रीय समग्र गरीबी खत्म हो गयी है। लगभग 10 करोड़ गरीब लोग गरीबी से मुक्त हो गये हैं। चीन ने इस पक्ष में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं, जिस पर विश्व का ध्यान केंद्रित हुआ है।

चीनी पोलित ब्यूरो की स्थाई कमेटी ने उसी दिन सम्मेलन आयोजित कर गरीबी उन्मूलन से जुड़ी रिपोर्ट सुनी। शी चिनफिंग ने सम्मेलन की अध्यक्षता की और महत्वपूर्ण भाषण भी दिया।
सम्मेलन में यह भी कहा गया है कि वर्तमान में चीन के विकास में असंतुलन और अपर्याप्त स्थिति अब तक उल्लेखनीय हैं। इसलिये गरीबी उन्मूलन में प्राप्त उलब्धियों की रक्षा करना बहुत मुश्किल होगा। मौजूदा नीति-नियम और पूंजी समर्थन की स्थिरता को बरकरार करने के साथ पूर्वी चीन के श्रम प्रधान उद्योगों को पश्चिम चीन में स्थानांतरित करने का प्रोत्साहन व समर्थन देना, पूंजी-निवेश से जुड़े कार्यक्रमों के प्रबंध को मजबूत करना, और जनता के बुनियादी जीवन स्तर को सुनिश्चित करना चाहिये।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Loading ...