China

चीन का विकास लक्ष्य वैश्विक उम्मीद की निश्चितता

चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा का वार्षिक सम्मेलन 5 मार्च को उद्घाटित हुआ। सम्मेलन में प्रधानमंत्री ली खछ्यांग द्वारा प्रस्तुत की गई सरकारी कार्य रिपोर्ट में साल 2020 और पिछले पाँच सालों में चीन के विकास की उपलब्धियों का सारांश किया और साल 2021 के प्रमुख कार्य तथा 14वीं पंचवर्षीय योजना के मुख्य लक्ष्यों का इंतजाम किया।    

चीन ने 2021 में जीडीपी वृद्धि के लक्ष्य को 6 प्रतिशत से अधिक होने को निश्चित किया। क्योंकि चीन ने आर्थिक विकास के सामने मौजूद घरेलू और विदेशी स्थितियों पर पूर्ण रूप से विचार किया है, और यह लक्ष्य आर्थिक संचालन की वास्तविक स्थिति के अनुरूप है , जो "स्थिरता" दिखाता है।

यह देखते हुए कि चीन पिछले साल दुनिया में एकमात्र सकारात्मक वृद्धि हासिल करने वाला प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया, लेकिन वृद्धि का आधार कम था। इस तरह, बाहरी दुनिया इस वर्ष चीन की आर्थिक विकास की उम्मीदों के प्रति अधिक आशाप्रद है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण की अनिश्चितता और विकास के नए चरण में प्रवेश करने के लिए सुधारों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए चीन ने इस वर्ष विकास लक्ष्य को 6 प्रतिशत से अधिक निश्चित किया, जो स्पष्ट रूप से अधिक उचित, अधिक वैज्ञानिक और वर्तमान की वास्तविक स्थिति के अनुकूल है। 

अंतर्राष्ट्रीय परामर्श कंपनी कर्नी के ग्लोबल पार्टनर वांग य्वी ने चाइना मीडिया ग्रुप को दिए एक इन्टरव्यू में कहा कि वैश्विक टीकों के वितरण और टीकाकरण के साथ-साथ 2021 से 2022 तक दुनिया धीरे-धीरे आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करेगी। चीन को महामारी की अल्पकालिक परेशानियों से निजात पा कर मध्यम व दीर्घकालिक लक्ष्यों की प्राप्ति के रास्ते पर वापस लौटना है। इस तरह, 6 प्रतिशत का लक्ष्य निश्चित करना बहुत सार्थक है।

स्थिर विकास के अलावा, इस वर्ष सरकारी कार्यों के कई प्रमुख क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, प्रमुख क्षेत्रों में सुधार को गहरा करना, नवाचार पर निर्भर रहते हुए वास्तविक अर्थव्यवस्था के उच्च-गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देना, घरेलू मांग के विस्तार पर डटे रहना, उच्च स्तरीय खुलेपन को लागू करना, विदेशी व्यापार और निवेश की गुणवत्ता को स्थिरता के साथ बढ़ाना, प्रदूषण की रोकथाम और पारिस्थितिक निर्माण को मजबूत करना आदि।

विश्व के लिए, चीन ने वचन दिया कि व्यापक दायरे, व्यापक क्षेत्रों और गहरे स्तरों वाले खुलेपन का विस्तार करेगा, और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग में बेहतर रूप से भाग लेगा। निस्संदेह यह चीनी बाजार को बेहतर विश्व बाजार बना देगा और दुनिया को अधिक चीनी लाभांश साझा करेगा।
  
साल 2020 में चीन ने 1000 खरब युआन से अधिक कुल आर्थिक मात्रा प्राप्त की, जो वैश्विक आर्थिक अनुपात में 17 प्रतिशत से ज्यादा है। इस वर्ष 14वीं पंचवर्षीय योजना का प्रारंभिक साल है। चीन अपने स्वयं के मामलों को अच्छी तरह से चलाने के लिए कड़ी मेहनत करेगा, अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चालू रखेगा, उच्च गुणवत्ता वाले विकास की ओर बढ़ना जारी रखेगा, ताकि  अनिश्चितता का सामना कर रही वैश्विक अर्थव्यवस्था में निश्चितता को संचार किया जा सके।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )




Live TV

-->
Loading ...