China

2020 विश्व शहर दिवस में चीन की मुख्य कार्यवाही फू चो में आयोजित

31 अक्तूबर को चीनी आवास और शहरी-ग्रामीण निर्माण मंत्रालय, फूचिएन प्रांत की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र आवास कार्यालय के साथ फू चो शहर में  2020 विश्व शहर दिवस में चीन की मुख्य कार्यवाही का आयोजन किया।
   
यह सातवां विश्व शहर दिवस है। इस कार्यवाही में चीन, रूस, जर्मनी आदि देशों, क्षेत्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से आए सरकारी अधिकारियों, विशेषज्ञों और विद्वानों, सामुदायिक प्रतिनिधियों ने समुदायों और शहरों की गुणवत्ता को उन्नत करें" वार्षिक मुख्य मुद्दे पर उच्च गुणवत्ता वाले शहरी विकास को बढ़ावा देने और रहने वाले माहौल में सुधार के लिए अनुभवों और कार्यवाहियों को साझा किया।
   
चीनी आवास और शहरी-ग्रामीण निर्माण मंत्रालय के उप मंत्री चांग वान रोंग ने उद्घाटन समारोह में भाषण देते हुए कहा कि विश्व शहर दिवस की स्थापना से अब तक विश्व में प्रभाव लगातार बढ़ रहा है। जिसने विश्व में शहरों के अनवरत विकास को आगे बढ़ाने, 2020 अनवरत विकास कार्यक्रम और नए शहरों की कार्यसूची के कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  है। 
   
कार्यवाही में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, संयुक्त राष्ट्र उप महासचिव, संयुक्त राष्ट्र आवास कार्यालय के कार्यकारी निदेशक मैमुनाह मोहम्मद शरीफ ने वीडियो भाषण भेजे।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)