China

भविष्य को जीतने के लिए आगे बढ़ता हुआ चीन

कोविड-19 महामारी और बाढ़ के खिलाफ सिलसिलेवार उल्लेखनीय जीत हासिल करने के बाद, इन दिनों चीन अपनी स्थापना की 71वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस समय चीन इतिहास के एक नए बिंदु पर खड़ा है, जहां करोड़ों चीनी लोग आत्मविश्वास और गर्व के साथ नए युग में एक महान यात्रा की शुरुआत करेंगे।

अचानक से फैली कोरोना महामारी के खिलाफ, करोड़ों चीनी लोगों ने सीपीसी सेंट्रल कमेटी के मजबूत नेतृत्व में वायरस के खिलाफ एक जबरदस्त जंग शुरू की, जो कि मानव इतिहास में बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में एक और शानदार उपलब्धि है। इसके अलावा, चीन ने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने की एक महान भावना का निर्माण किया, जिसमें लोगों के जीवन को पहले रखना, राष्ट्रव्यापी एकजुटता, बलिदान, विज्ञान का सम्मान करना और मानवता की भलाई की भावना शामिल है।

चीन कोविड-19 महामारी के बाद से विकास की ओर लौटने वाली पहली प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया है और महामारी की रोकथाम और आर्थिक सुधार दोनों में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है, जो देश की शासन प्रणाली की उत्कृष्ट दक्षता को प्रदर्शित करता है। अदम्य चीनी लोगों ने एक बार फिर कठिनाइयों को मात दी और इतिहास में एक शानदार अध्याय लिखा। वाकई, चीन ने विपत्तियों को अवसर में परिवर्तित किया है।
आज चीन के पास और अधिक विकास हासिल करने का आत्मविश्वास और शक्ति है। साधनहीन देश से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाला चीन अपने पैरों पर खड़ा हुआ, समृद्ध हुआ और मजबूत हुआ। पिछले 71 वर्षों के बाद, खास तौर पर चीन में सुधार और खुलेपन की नीति लागू होने के बाद चीन ने अपने लोगों पर भरोसा करते हुए असंभव कार्य को संभव बना दिया है, और आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता में तेजी लाने का चमत्कार किया है। 

आज, चुनौतियों से निपटने के लिए देश की शक्तिशाली व्यापक राष्ट्रीय शक्ति उसका आत्मविश्वास ही है। इसके संस्थागत लाभ जोखिम से निपटने के लिए एक बुनियादी गारंटी के रूप में काम करते हैं। अगले साल से चीन 14वीं पंचवर्षीय योजना की आगामी अवधि में एक नए विकास चरण में प्रवेश करेगा। यद्यपि बाहरी वातावरण में गहरा और जटिल परिवर्तन हो रहा है, फिर भी चीन की अर्थव्यवस्था के लिए स्थिर दीर्घकालिक विकास की मूल प्रवृत्ति अपरिवर्तित बनी हुई है। 

समझना होगा कि चीन विज्ञान आधारित तरीके से विकास की स्थितियों का विश्लेषण करेगा, स्थिरता सुनिश्चित करते हुए प्रगति को आगे बढ़ाने के सामान्य सिद्धांत का पालन करेगा, नए विकास के दर्शन को लागू करेगा, विकास और सुरक्षा का समन्वय करेगा, नए विकास पैटर्न बनाने में तेजी लाएगा, और विकास को उच्चतर बनाने के लिए काम करेगा। इस समय चीन हर प्रकार की कठिनाइयों और जोखिमों को दूर करने और भविष्य को जीतने के लिए आगे बढ़ रहा है।
(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप)