China

चीन के गरीबी उन्मूलन के योद्धा

चीन के गरीबी उन्मूलन में सीपीसी महासचिव शी चिनफिंग ने गरीब गांवों में उचित कार्यकर्ता भेजने की मांग की थी ।वर्ष 2015 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी ने पंजीकृत सभी गरीब गांवों में चुने गये प्रथम सचिव भेजने का अनुरोध किया ।

तब से विभिन्न स्तर के सरकारी संस्थानों और राजकीय उद्यमों से चुने गये बड़ी संख्या में श्रेष्ठ सीपीसी सदस्यों ने देश भर में फैले 1 लाख से अधिक गरीब गांवों में जाकर वहां के प्रथम सचिव का पद सँभाला । उन्होंने गांवों में काम किया और किसानों के साथ रहे।नये युग में वे गरीबी उन्मूलन के योद्धा बन गए हैं ।

बताया जाता है कि गरीबी उन्मूलन संघर्ष के दौरान गरीब गांवों में कुल 2 लाख 55 हजार कार्य दल तैनात थे और 29 लाख से अधिक काउंटी स्तर या उस के ऊपर वाले सरकारी संस्थानों तथा राजकीय उद्यमों के कार्यकर्ताओं ने काम किया।  

गरीबी दूर करने की निर्णायक लड़ाई में उन योद्धाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी ,जिनमें से कई लोगों ने अपने प्राण भी न्यौछावर कर दिए।
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 के अंत तक चीन के गरीबी उन्मूलन में 1800 से अधिक कार्यकर्ताओं ने अपनी जान का बलिदान दिया ।(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)   




Live TV

-->
Loading ...