China

चीन वर्ष 2035 तक आधुनिकीकरण पूरा कर लेगा

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय कमेटी का 5वां पूर्णाधिवेशन 29 अक्तूबर को पेइचिंग में समाप्त हुआ। इस बैठक में कहा गया कि चीन ने उच्च गुणवत्ता विकास के दौर में प्रवेश कर लिया है। चीन रणनीतिक स्थिरता बनाए रखते हुए अपने मामलों को बखूबी अंजाम देगा। चीन वर्ष 2035 तक आधुनिकीकरण पूरा कर लेगा।

इस सम्मेलन में वर्ष 2035 तक आधुनिकीकरण पूरा करने के दीर्घकालीन लक्ष्य प्रस्तुत किये गये यानी राष्ट्रीय आर्थिक शक्ति, वैज्ञानिक व तकनीकी शक्ति और चतुर्मुखी राष्ट्रीय शक्ति में बड़ी बढ़ोत्तरी होगी, कुल आर्थिक मात्रा और प्रति व्यक्ति आय अधिक ऊंचे स्तर पर पहुंचेगी, चीन सृजनात्मक देशों की पंक्ति में शामिल होगा, आधुनिक अर्थव्यवस्था निर्मित करेगा, आमतौर पर राष्ट्रीय प्रबंधन व्यवस्था और प्रशासन क्षमता का आधुनिकीकरण पूरा करेगा और जनता की समान हिस्सेदारी और विकास के अधिकारों को सुनिश्चित करेगा।

चीन संस्कृति, शिक्षा, मानव संसाधन तथा खेल के क्षेत्र में महाशक्ति बनेगा और स्वस्थ चीन के लक्ष्य को पूरा करेगा। साथ ही, पर्यावरण में आमूल सुधार कर सुंदर चीन निर्माण के लक्ष्य को पूरा करेगा। वैदेशिक खुलेपन की नयी स्थिति तैयार की जाएगी और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग व प्रतिस्पर्द्धा में भाग लेने के नये लाभ अधिक मजबूत होंगे। इसके अलावा, प्रति व्यक्ति जीडीपी मध्यम स्तर वाले विकसित देशों के स्तर पर जा पहुंचेगा।

इस बैठक में बल दिया गया कि 14वें पंचवर्षीय योजना के दौरान उच्च गुणवत्ता विकास मुख्य विषय होगा और सुधार व नवाचार मुख्य इंजन होगा। चीनी राज्य परिषद इन सुझावों के अनुसार 14वीं पंचवर्षीय योजना का मसौदा बनाएगा। वर्ष 2021 में एनपीसी का सालाना सत्र इस मसौदे पर विचार कर पारित करेगा, जो भावी पाँच साल में चीन के विकास का मार्गदर्शक दस्तावेज बनेगा।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)