China

एकीकृत पेंशन फंड प्रणाली स्थापित करेगा चीन

चीन में एक ओर गरीबी खत्म करने का ऐलान किया गया है, वहीं दूसरी ओर अन्य परियोजनाओं पर भी काम हो रहा है। बताया जाता है कि चीन साल 2025 से पहले एक एकीकृत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली स्थापित करेगा। यह फैसला चीन सरकार के संबंधित विभाग द्वारा लगभग दस साल तक जमीनी स्तर पर कार्य करने के बाद किया गया है। इससे जाहिर होता है कि चीन किसी भी योजना को लागू करने से पहले गहन विचार-विमर्श करता है। 

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति द्वारा जारी किए गए एक दस्तावेज में इसका उल्लेख किया गया था। क्योंकि चीनी नेता तेज़ी से बढ़ रही बुजुर्गों की आबादी को लेकर चिंतित हैं। हाल के वर्षों में उनके कल्याण के लिए सरकार ने कई कदम भी उठाए हैं। 

इसके साथ ही चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना में देश की विकास प्राथमिकताओं के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें इस बात पर भी ज़ोर दिया गया है कि चीन को बुनियादी वृद्धावस्था पेंशन बीमा के राष्ट्रीय एकीकरण करने की जरूरत है। इस संबंध में चाइना एसोसिएशन ऑफ सोशल सिक्योरिटी के महासचिव लू छुआन ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन फंड के एकीकरण को प्रांतीय स्तर पर व्यापक रूप से हासिल किया जा चुका है, जो कि एक मील का पत्थर है। एक दशक पहले तक अधिकांश फंड योजनाएं शहरों के स्तर पर अलग-अलग चलायी जाती थी। 

 विशेषज्ञों का कहना है कि एकीकृत राष्ट्रीय प्रणाली के जरिए युवा आबादी वाले क्षेत्रों से धन के प्रवाह को बुजुर्गों की अधिकता वाले इलाकों में भेजा जा सकेगा। इस तरह बूढ़े लोग पूरी तरह से लाभ के दायरे में आएंगे। 

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग )
  

 
 



Live TV

-->
Loading ...