China

मुक्त व्यापार पायलट क्षेत्रों को और अधिक आत्मनिर्णय का अधिकार देगा चीन

इस साल के जनवरी से अक्तूबर तक चीन के विभिन्न मुक्त व्यापार पायलट क्षेत्रों ने कोविड-19 के प्रभाव को दूर कर विदेशी पूंजी को स्थिर बनाने में सक्रिय योगदान दिया। यह जानकारी 3 दिसम्बर को चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रेस प्रवक्ता ने एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में दी थी।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि इस साल के पहले दस महीनों में चीन के 18 मुक्त व्यापार पायलट क्षेत्रों में आयात-निर्यात की कुल राशि 38 खरब युआन तक पहुंची, जो देश के कुल आयात-निर्यात  का 14.8 प्रतिशत है। मुक्त व्यापार पायलट क्षेत्रों ने कुल 1.3101 खरब  युआन की विदेशी पूंजी का वास्तविक इस्तेमाल किया, जो देश का 16.4 प्रतिशत पहुंचा है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता काओ फंग ने कहा कि बीते 7 सालों में मुक्त व्यापार पायलट क्षेत्रों ने कारगर रूप से सुधार को गहरा किया और सुधार के 260 से अधिक अनुभवों को निचोड़कर देश में प्रसारित किया। भविष्य में चीन मुक्त व्यापार पायलट क्षेत्रों को सुधार के और अधिक आत्मनिर्णय के अधिकार देगा और उन के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाएगा।

हाल में विदेशी व्यापार में कंटेनरों के अभाव और फीस के बढ़ने की स्थिति को लेकर चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता काओ फंग ने कहा कि चीनी वाणिज्य मंत्रालय कदम उठाकर विदेशी व्यापार के स्थिर विकास को प्रबल रसद समर्थन देगा। चीन संबंधित विभागों के साथ कंटेनरों के निर्माण उद्यमों के उत्पादन का विस्तार करने में सहायता देगा, साथ ही बाजार की निगरानी में जोर देगा, ताकि बाजार में दाम को स्थिर बनाया जा सके और विदेशी व्यापार के स्थिर विकास के लिए प्रबल रसद आधार तैयार हो। 

इस साल चीन ने विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के सिलसिलेवार कदम उठाए हैं। चीन ने वैश्विक उद्योग श्रृंखला और सप्लाई श्रृंखला की स्थिरता को सुनिश्चित करने और विश्व आर्थिक पुनरुद्धार को आगे बढ़ाने के लिए अहम भूमिका अदा की है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Loading ...