China health system

हेल्थ सिस्टम को और मजबूत करेगा चीन

कोविड-19 महामारी के दौरान पेश आयी चुनौतियों को सफलता से निपटने के बाद चीन अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को और मजबूत बनाने में जुट गया है। चीन ने जिस तरह से कुछ ही महीनों में कोरोना वायरस को काबू में किया है, उससे समूचा विश्व चीनी स्वास्थ्य व्यवस्था की तारीफ कर रही है। हालांकि चीन सरकार इसके बाद भी आराम से नहीं बैठने वाली है, क्योंकि भविष्य में कभी भी कोई आपदा फिर से सामने आ सकती है। इसके लिए चीन आने वाले समय में पब्लिक हेल्थ पर ध्यान देते हुए उच्च-स्तरीय पब्लिक हेल्थ स्कूलों का निर्माण करेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों की खास टीम भी तैयार की जाएगी, जो जरूरत के वक्त अहम भूमिका निभा सकेगी।

हाल ही में चीनी स्टेट काउंसिल द्वारा चीन की चिकित्सा शिक्षा के अभिनव विकास को गति देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि देश के शीर्षस्थ विश्वविद्यालयों में कई उच्च-स्तरीय पब्लिक हेल्थ स्कूल निर्मित किए जाएंगे। 

उक्त गाइडलाइंस में निवारक चिकित्सा में चीनी स्नातक छात्रों की व्यावहारिक क्षमता में सुधार लाने और चिकित्सा संस्थानों, चिकित्सा रोकथाम और नियंत्रण और संक्रामक रोग सेंटरों बीच चिकित्सा शिक्षण और अनुसंधान सहयोग को बढ़ाने की बात पर भी जोर दिया गया है।  

चीनी मेडिकल डॉक्टर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष छी स्वेचिन के मुताबिक हालिया दिशा-निर्देशों में मेडिकल एजुकेशन में सार्वजनिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया गया है। जबकि पहले की व्यवस्था में इस पर कम ध्यान दिया जाता था। 
इसके साथ ही उन्होंने समग्र, व्यवस्थित और समन्वित तरीके से चीन की चिकित्सा शिक्षा के अभिनव विकास का आह्वान किया है, ताकि महामारी द्वारा उत्पन्न नई चुनौतियों और स्वस्थ चीन रणनीति को लागू करने के नए मिशन को पूरा किया जा सके।

(अनिल पांडेय - चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)