Chinese citizen arrested

नेपाल से भारत में अवैध रूप से दाखिल हो रहा चीनी नागरिक गिरफ्तार

महराजगंजः महाराजगंज जिले में भारत-नेपाल सरहद स्थित सोनौली इलाके में खेतों के रास्ते नेपाल से भारत में दाखिल हो रहे चीन के एक नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह जानकारी एसएसबी सूत्रों ने रविवार को दी।

सश सीमा बल (एसएसबी) के सूत्रों ने रविवार को बताया कि शनिवार शाम सोनौली सीमा पर गश्त के दौरान खंबा संख्या 517 के नजदीक एक व्यक्ति खेतों के रास्ते भारतीय सीमा में दाखिल होता नजर आया। इस पर उसे पकड़ लिया गया। सूत्रों के मुताबिक वीजा की जांच करने पर पता लगा कि पकड़े गए व्यक्ति का नाम शेन ली है और वह चीन के हुबेई का रहने वाला है।

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान यह मालूम हुआ कि ली दवा का कारोबारी है और उसके पास भारत का वैध वीजा भी है वह पिछली 30 जनवरी को चीन से नयी दिल्ली आया था और आठ मार्च को नेपाल की राजधानी काठमांडू गया था। उसके पर्यटक वीजा की वैधता अवधि पिछली चार अगस्त को खत्म हो गई थी लिहाजा उसने भारत में दाखिल होने की कोशिश की। चूंकि कोविड-19 महामारी की वजह से विदेश की तमाम सीमाएं सील हैं, लिहाजा भारत में बिना इजाजत दाखिल होना अवैध है। इस मामले में चीनी नागरिक के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 420 और विदेशी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करके उसे जेल भेज दिया गया है।