china

चीनी दूतावास ने ब्रिटिश मीडिया की निराधार रिपोर्टों का खंडन किया

ब्रिटेन स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने हाल ही में ब्रिटिश अखबर “द मेल ऑन संडे” और “द गार्जियन” द्वारा चीन की महामारी-रोकथाम को लेकर दी गयी निराधार रिपोर्ट और आलोचना का खंडन किया। इसके प्रति ब्रिटेन सरकार के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि मीडिया की रिपोर्ट ब्रिटेन सरकार के रुख का प्रतिनिधित्व नहीं है। ब्रिटेन चीन द्वारा महामारी की रोकथाम में किये गये योगदान का उच्च मूल्यांकन करता है और चीन के साथ संबंधों का विकास करना ब्रिटेन के लिए महत्वपूर्ण है।  

5 अप्रैल को ब्रिटिश अखबार “द मेल ऑन संडे” और “द गार्जियन” की पृष्ठों पर चीनी दूतावास के प्रवक्ता का खंडन पत्र प्रकाशित हुए, जिसमें कहा गया कि चीन ब्रिटिश अखबार में प्रकाशित चीन को बदनाम करने वाले लेखों का विरोध करता है और चीनी दूतावास ने ब्रिटेन सरकार को असंतोष प्रकट किया। चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि महामारी फैलने के बाद चीन ने प्रथम समय में रोगज़नक़ों की जांच की और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ वायरस जीन अनुक्रम को साझा किया।

 चीन ने सबसे पहले महामारी को रोकने के लिए सख्ती से संपूर्ण नियंत्रण कदम उठाये और चीन ने सबसे पहले ब्रिटेन सहित 120 देशों को महामारी की रोकथाम की सहायता प्रदान की। प्रवक्ता ने ब्रिटेन की संबंधित मीडिया और किसी राजनीतिज्ञों से अपने घमंड और पूर्वाग्रह को त्यागने, और चीन द्वारा विश्व स्वास्थ्य सुरक्षा की रक्षा के लिए किये गये योगदान को निष्पक्षता से देखने की मांग की।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)