South Korea

चीनी विदेश मंत्रालय ने वांग यी की दक्षिण कोरिया यात्रा में प्राप्त प्रगतियों का परिचय दिया

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीचिएन ने 26 नवंबर को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी की दक्षिण कोरिया यात्रा में प्राप्त उपलब्धियों का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता में बड़ी उपलब्धियां मिलीं और 10 सहमतियां प्राप्त हुईं।

पहला, निरंतर महामारी की रोकथाम के सहयोग को आगे बढ़ाया जाए, धीरे-धीरे "एक्सप्रेस चैनल" के आवेदन के दायरे का विस्तार किया जाए।

दूसरा, "चीन-दक्षिण कोरिया संबंध भविष्य के विकास की समिति" की स्थापना की जाए, भावी 30 वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों के विकास के ब्लूप्रिंट की परियोजना की जाए।

तीसरा, चीन-दक्षिण कोरिया के बीच कूटनीतिक और सुरक्षा "2 + 2" वार्ता शुरू की जाए, समुद्री मामलों पर बातचीत शुरू की जाए, चीन और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालयों के बीच नए चरण की उच्च स्तरीय रणनीतिक वार्ता की जाए।

चौथा, 2021 और 2022 में "चीन-दक्षिण कोरिया सांस्कृतिक विनिमय वर्ष" कार्यवाही का इंतजाम शुरू किया जाए, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी की जाए।

पांचवां, बेल्ट एंड रोड पहल और दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय विकास रणनीति से जोड़ने में गति दी जाए, तीसरे पक्ष के बाजारों में सहयोग को बढ़ावा दिया जाए, नवोदित उद्योगों जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत किया जाए।

छठा, जल्द ही चीन-दक्षिण कोरिया मुक्त व्यापार समझौते के दूसरे चरण का समझौता संपन्न किया जाए।

सातवां, बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक और गैंगवॉन शीतकालीन युवा ओलंपिक के आयोजन के लिए एक दूसरे का समर्थन किया जाए।

आठवां, समान रूप से कोरियाई प्रायद्वीप की शांति और स्थिरता की रक्षा करने के लिए कार्य किया जाए, राजनीतिक रूप से कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दे का समाधान करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाए।

नौवां, चीन नौवें चीन-जापान-दक्षिण कोरिया के नेताओं की बैठक के आयोजन के लिए दक्षिण कोरिया का समर्थन करता है।

दसवां, समान रूप से आरसीईपी समझौते को जल्द ही लागू करने को बढ़ावा दिया जाए।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Loading ...