Chinese people

चीनी लोग सुखमय रास्ते पर बढ़ रहे हैं आगे

1 अक्तूबर को चीन का राष्ट्रीय दिवस है। सभी चीनी लोग बड़ी खुशी से राष्ट्रीय दिवस मना रहे हैं। इस साल 1 अक्तूबर को चीन का परंपरागत त्योहार मध्य शरद उत्सव भी है। इस दिन सभी लोगों का अपने परिजनों के साथ पुनर्मिलन हो रहा है। चीनी लोग दोनों दिवस की खुशियां एक साथ मना रहे हैं।
इस साल चीन की 13वीं पंचवर्षीय योजना का अंतिम साल है। चीन सरकार हमेशा नागरिकों को प्राथमिकता देती है और इस विचारधारा का कार्यांवयन करती है। गरीबी उन्मूलन से सुंदर चीन के निर्माण तक चीन सरकार सभी नागरिकों का नेतृत्व करते हुए खुशहाल समाज का समग्र तौर पर निर्माण करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। चीन में कुल आर्थिक मात्रा करीब 10 खरब युआन है, प्रति व्यक्ति जीडीपी 10 हजार डॉलर से अधिक है। उच्च आय वाले देशों के साथ चीन का अंदर धीरे से कम हो रहा है।
साल 2019 में चीन में प्रति व्यक्ति प्रयोज्य आय 30,733 युआन रही। गरीबों की संख्या वर्ष 2012 की 9 करोड़ 89 लाख 90 हजार से घटकर वर्ष 2019 की 55 लाख 10 हजार तक कम हुई, गरीबी दर 10.2 प्रतिशत से 0.6 प्रतिशत तक कम हुई है। इसके चलते दुनिया में सबसे बड़ा मध्यम आय वर्ग चीन में है। 13वीं पंचवर्षीय योजना के पहले चार सालों में चीन के शहरों और कस्बों में रोजगार के 5 करोड़ 37 लाख 80 हजार अवसर पैदा हुए। सामाजिक गारंटी व्यवस्था बुनियादी तौर पर स्थापित हो चुकी है।
पिछले पांच सालों में चीन ने असाधारण उपलब्धियां हासिल कीं। चीनी लोगों का सुखमय जीवन बिताने का सपना साकार हो रहा है। यह चीन सरकार का कर्तव्य भी है।
गरीबी उन्मूलन में चीन सरकार किसी भी नागरिक को पीछे नहीं छोड़ती है। महामारी की रोकथाम में चीन सरकार जनता की जान सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देती है। देश और दुनिया में जटिल आर्थिक स्थिति और महामारी के प्रभाव के मुकाबले में चीन सरकार ने रोजगार, वित्त, विदेशी व्यापार, विदेशी पूंजी, निवेश और आर्थिक अनुमान को स्थिर बनाने में प्रयास किया। इसके साथ रोजगार, बुनियादी जीवन, बाजार, अनाज और ऊर्जा सुरक्षा, उद्योग और आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता, सामाजिक व्यवस्था को बनाए रखने पर चीन सरकार ने भी जोर दिया। इससे लोगों का लाभ, खुशी और सुरक्षा की भावना लगातार बढ़ रही है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)