Chinese

चीनी प्रतिनिधि ने बहुपक्षवाद का समर्थन देने की अपील की

संयुक्त राष्ट्र संघ स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि च्यांग ज्वून ने 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर वीडियो भाषण दिया। उन्होंने बहुपक्षवाद व संयुक्त राष्ट्र संघ का समर्थन और अंतर्राष्ट्रीय एकता व सहयोग को मजबूत करने की अपील की।

च्यांग ज्वून ने कहा कि इस वर्ष का संयुक्त राष्ट्रीय दिवस सामान्य नहीं है। विश्व बड़े परिवर्तन में गुजर रहा है। साथ ही, कोविड-19 महामारी से पैदा संकट व परीक्षण का सामना कर रहा है और एकपक्षवाद, संरक्षणवाद व हेग्मोनिक कार्रवाई की बड़ी धमकी का मुकाबला कर रहा है। विभिन्न देशों की जनता अब सोच रही है कि हमें कौन-सा संयुक्त राष्ट्र चाहिये? मानव साझा नियति समुदाय कैसे बनाया जाएगा? 

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित सिलसिलेवार उच्च स्तरीय सम्मेलनों में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीनी उपाय पेश किया। यानी विश्व में केवल एक व्यवस्था है, वह तो संयुक्त राष्ट्र संघ से केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था है। विश्व में केवल एक नीति-नियम है। यानी संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की बुनियादी नीति-नियम है। महामारी के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ को निष्पक्षता का पालन करके कानून से शासन करना, सहयोग को मजबूत करना और कार्रवाई पर ध्यान देना चाहिये।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)