Chinese supreme leaders

चीन के सर्वोच्च नेता सीपीपीसीसी सदस्यों के साथ राज्य मामले पर विचार विमर्श करते हैं

चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन (सीपीपीसीसी) की 13वीं राष्ट्रीय समिति का चौथा सम्मेलन 4 मार्च को उद्घाटित होगा। पिछले कुछ सालों में सीपीपीसीसी के सम्मेलनों में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने खास तौर पर सदस्यों के साथ राज्य के मामले पर विचार विमर्श किया, यह चीनी विशेषता वाले बहुदलीय सहयोग और राजनीतिक परामर्श प्रणाली की व्यापक सहमति का एक ज्वलंत अभिव्यक्ति है।  

साल 2018 में शी चिनफिंग ने सीपीपीसीसी के वार्षिक सम्मेलन में भाग लेते हुए कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में बहुदलीय सहयोग और राजनीतिक परामर्श की प्रणाली हमारे देश में एक बुनियादी राजनीतिक प्रणाली है। यह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी, चीनी जनता और विभिन्न लोकतांत्रिक दलों का एक महान राजनीतिक निर्माण है। यह एक नई प्रकार की राजनीतिक पार्टी प्रणाली है, जो चीन की धरती से विकसित हुई है। शी चिनफिंग ने कई बार आशा व्यक्त की है कि सभी लोकतांत्रिक दलों के लोग और बिना पार्टी वाले व्यक्ति बहु-दलीय सहयोग के मूल इरादे को नहीं भूलेंगे। देश के मामलों को अच्छी तरह से चलाने के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ मिलकर अच्छे सलाहकार, सहायक और सहयोगी बनेंगे।

साल 2017 में शिक्षा, संस्कृति, चिकित्सा, विज्ञान, तकनीकी आदि जगतों से आए सीपीपीसीसी सदस्यों के सम्मेलन में भाग लेते हुए शी चिनफिंग ने उन्हें देश की समृद्धि, राष्ट्रीय उत्थान, जनता के सुख के लिए ज्यादा योगदान देने, सक्रिय रूप से अपना मिशन निभाने को प्रोत्साहन किया। जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन ने नए चीन के साथ जन्म लिया और चीन के आर्थिक और सामाजिक विकास के सभी समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में शी चिनफिंग ने भाषण देते हुए सीपीपीसीसी के काम के लिए श्रृंखलाबद्ध नई मांग पेश की। उन्होंने जोर देकर कहा कि विभिन्न विचारों और दृष्टिकोणों की पूर्ण अभिव्यक्ति और गहराई से आदान-प्रदान को बढ़ावा देना आवश्यक है।
साल 2021 चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ है, और साथ ही देश में ”14वीं पंचवर्षीय योजना” के कार्यान्वयन का पहला वर्ष और आधुनिक समाजवादी देश के व्यापक निर्माण की नई यात्रा की शुरुआत है। चीन में होने वाले ”दो सत्र” में शी चिनफिंग सीपीपीसीसी के सदस्यों के साथ किन विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे, और उनके बीच क्या-क्या आम सहमतियां प्राप्त होंगी, उनपर सभी लोगों की नजरें गढ़ी हुई है।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )



Live TV

-->
Loading ...