increasing weight, Obesity

बढ़ते वजन पर पाना है काबू तो रात को करें ये काम! आसानी से कम होगा मोटापा

फिट बॉडी किसे नही पसंद। परफेक्ट फिगर पाने की चाह में हम ना जाने कितनी तरह की डाइट प्लैन को फॉलो करने की कोशिश करते हैं। वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है डिनर और इसके बाद की हमारी कुछ खराब आदतें। जिसके कारण बॉडी फैट तेजी से बढ़ता है और हमारा शरीर मोटा दिखने लगता है। इसीलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें रात के समय खाने से आपका वजन कंट्रोल रहने के साथ आपका बॉडी फैट भी घटता है।

ग्रीन टी
खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी ना सिर्फ खाना पचाने में मददगार है बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। हालांकि सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी का सेवन गैस की समस्या भी कर सकता है। इसलिए ग्रीन टी पीने के बाद कुछ देर सैर करना जरूरी है।

ब्रॉकली
ब्रॉकली तो गुणों का खजाना है। अपने खाने में ब्रॉकली को शामिल करना न भूलें। खासकर वो लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं। अगर आप ब्रॉकली को कच्चा ही खा सकते हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं। इसे सलाद के रूप में खाकर आप जल्दी से जल्दी वजन कम कर सकते हैं।



चेरी
रात में चेरी का सेवन करने के बाद आपको नींद बेहतर आएगी। इसके साथ ही इससे वजन कंट्रोल रखने में भी मदद मिलेगी। चेरी में एंटी ऑक्सीडेंट की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

अमरूद
सर्दियों के मौसम में अमरूद खूब आते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के के साथ फॉलेट, फाइबर पाया जाता है। जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी लाने में मदद करता है। जिससे आपके वजन होने में मदद मिलती है।



बादाम 
वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें। बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है। इसके अलावा ये फैट करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है। 

डिनर में शामिल करें अंडे
उबले अंडे खाने से जहां एक ओर प्रोटीन मिलता है। वहीं दूसरी ओर इससे फैट भी बर्न करने में मदद मिलती है। वजन कम करने की ख्वाहिश है तो अंडे को डिनर में शामिल कर सकते हैं।



Live TV

Breaking News

Loading ...