Covid 19

कोविड-19 महामारी से एशिया व प्रशांत क्षेत्रों में कुपोषण स्थिति और गंभीर होगी

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष, विश्व अनाज कार्यक्रम, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 20 जनवरी को जारी रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 महामारी से पैदा आर्थिक असर शायद एशिया व प्रशांत क्षेत्रों में भोजन व पोषण का सुधार करने में की गयी कोशिशों को बर्बाद करेगा।

वर्ष 2020 एशिया व प्रशांत क्षेत्रों में अनाज सुरक्षा व पोषण स्थिति का अवलोकनमां व शिशु और बाल के भोजन पर ध्यान देना, पोषण का सुधार व मजबूत करनानामक इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि महामारी के प्रकोप से पहले एशिया व प्रशांत क्षेत्रों में लगभग 2 अरब लोगों को स्वस्थ भोजन नहीं मिल पाते। महामारी ने क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था और जन जीवन पर बड़ा झटका दिया है। फलों, सब्जियों व दूध के दाम में वृद्धि हुई। एशिया व प्रशांत क्षेत्रों में गरीबी जनसंख्या को स्वस्थ भोजन की गारंटी भी नहीं मिल सकी।

रिपोर्ट में एशिया व प्रशांत क्षेत्रों से अनाज व्यवस्था के परिवर्तन को बढ़ावा देने, सप्लाई की वृद्धि और लोगों को पोषण व सुरक्षित व अनवरत भोजन देने को मजबूत करने की अपील की गयी। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये रिपोर्ट में व्यापक नीति नियम लागू करने का सुझाव भी दिया गया है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Live TV

-->
Loading ...