Delhi AC buses

दिल्ली सरकार खरीदेगी 1250 लो-फ्लोर एसी बसें

नई दिल्लीः दिल्ली परिवहन निगम ने शुक्रवार को अपनी बोर्ड मीटिंग के दौरान 1250 एसी लो-फ्लोर बसों की खरीददारी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बोर्ड मीटिंग की अध्यक्षता परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा की गई।  

ये बीएस सिक्स मानक अनुपालित, वातानुकूलित बसें रियल-टाइम यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी, पैनिक बटन, जीपीएस और अन्य सुविधाओं से लैस होंगी। इन बसों में शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए भी उचित सुविधा उपलब्ध होंगी। भारत स्टेज (बीएस) एक उत्सर्जन मानक है जो मोटर वाहनों से वायु प्रदूषकों के उत्सर्जन की निगरानी और नियंत्रण में सहायक सिद्ध हो रहा है। 

वर्तमान में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) दोनों मिलकर दिल्ली में 6601 बसों का संचालन करते हैं, जिनमें डीटीसी की 3762 बसें शामिल हैं। पिछले 2 वर्षों में, दिल्ली के बस बेड़े में 1681 नई बसें शामिल हुई हैं। मंत्रिपरिषद द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इन लो-फ्लोर बसों के इस्तेमाल का रास्ता साफ हो जायेगा। इन 1250 बसों के शामिल होने के बाद , दिल्ली में डीटीसी एवं डीआईएमटीएस द्वारा चलाये जा रहे बसों की कुल संख्या 7,851 हो जाएगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ अपने सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को भी लगातार सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में, एक महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में डीटीसी बोर्ड ने 1250 लो फ्लोर एसी सीएनजी बसों को संलग्न करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये सभी बसें बीएस सिक्स उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप हैं।’’





Breaking News

Live TV

Loading ...