Gobi Ecological Agriculture

कानसू प्रांत के च्यूच्वान शहर में गोबी पारिस्थितिक कृषि का विकास

पश्चिमोत्तर चीन स्थित कानसू प्रांत के च्यूच्वान शहर में विशाल रेगिस्तान और गोबी क्षेत्र फैला हुआ है। इधर के वर्षों में इस क्षेत्र में पारिस्थितिक कृषि का विकास करने में आर्थिक लाभ मिल पाया है। 
च्यूच्वान शहर के तुंगतूंगचेन इलाके के रेतीले मैदान में सुव्यवस्थित तौर पर कई ग्रीन हाउस की कतारें नजर आती हैं जहां किसान खीरा, टमाटर आदि उगाते हैं। किसानों ने प्रशिक्षण लेकर ग्रीन हाउस में सब्जियां उगाते हैं और प्रति ग्रीन हाउस से 30-40 युवान की कमाई कर लेते हैं। पारिस्थितिक कृषि का विकास करने से किसानों की आय कई गुणा अधिक रही है और इस कृषि उत्पादन केंद्र की सब्जियों की पेइचिंग, शांघाई, क्वांगचो आदि बड़े शहरों तक आपूर्ति की जा रही है। 
अभी तक च्यूच्वान शहर के तुंगतूंगचेन इलाके में नर्सरी केंद्र, सेवा केंद्र, गोदाम रसद केंद्र जैसी सहायक सुविधाएं स्थापित हैं। जहां इजराइल, होलैंड आदि देशों से उन्नत रोपण, जैविक मिट्टी रहित खेती, स्मार्ट ग्रीनहाउस नियंत्रण प्रणाली आदि तकनीकों का आयात किया गया है। नयी तकनीक के समर्थन से गोबी पारिस्थितिक कृषि के विकास में स्पष्ट प्रगतियां हासिल की गयी हैं। वर्ष 2009 से च्यूच्वान शहर में कुल 93 हजार मू गोबी पारिस्थितिक कृषि क्षेत्र विकसित किये गये हैं और पूरे देश के बाजारों को 40 लाख टन सब्जियों और फलों की आपूर्ति की गयी है। 

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)