Diabetes patients, heath

Diabetes के मरीज रात को जरूर करें इन Foods का सेवन शुगर रहेगी Control में

आज कल के ज्यादातर लोगों में डायबिटीज की शिकायत देखने को मिल रही है। डायबिटीज की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो रही है और ऐसा इस लिए क्यूंकि लोगों का लाइफ स्टाइल बिगड़ चूका है और अधिक मीठे का सेवन भी इसकी वजह हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को बहुत से खाने-पिने की चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। ताकि उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। मगर रात के समय शुगर का स्तर बदलने का खतरा रहता है। साथ ही इन्हें हर 2-3 घंटे में भूख लग जाती है। ऐसे में जरुरी है के आप रात को कुछ ऐसे हैल्दी चीजों का सेवन करें जिस से शुगर भी कंट्रोल में रह पाएगी। 

शुगर फ्री ग्रीक दही: स्किम दूध और कम फैट वाली चीजों की तरह शुगर फ्री ग्रीक दही भी डायबिटीज मरीज सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा। ऐसे में इसे रात को स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। 

सूखे मेवे : ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में एनर्जी आने के साथ भूख कंट्रोल करने का एक बेस्ट ऑप्शन है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होने से बीमारियों लड़ने की शक्ति देते हैं। ऐसे में बात शुगर के मरीजों की करें तो वे देर रात को भूख लगने पर मुट्ठीभर बादाम, अखरोट, और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इनमें विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। साथ ही भूख शांत करने में मदद मिलेगी। 

उबला अंडा: अंडे को प्रोटीन का उचित स्त्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेड कम होने से डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा करके भूख कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में वजन और शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 

पॉपकॉर्न: पॉपकॉर्न खाने में टेस्टी और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व होते हैं। साथ ही पॉपकॉर्न में कम फैट होने से यह एक हैल्दी स्नैक है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों द्वारा इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। ऐसे में ये इसका कभी भी सेवन कर सकते हैं।

सेब और पीनट बटर: एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीक मरीजों के लिए सेब फायदेमंद होता है। साथ ही पीनट बटर में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में सेब पर इसे लगाकर खाने से शुगर कंट्रोल में रहेगी।



Live TV

Breaking News

Loading ...