Xinjiang

शिनच्यांग में विभिन्न जातीय लोग अनार के बीजों की तरह जुड़े हैं

1 दिसंबर को न सिर्फ चीन का 71वां राष्ट्रीय दिवस है, बल्कि चीन के शिनच्यांग वेवुर स्वायत्त प्रदेश की स्थापना की 65वीं वर्षगांठ भी है। शिनच्यांग चीन के पश्चिमोत्तर इलाके में स्थित है, जो चीन के पांच अल्पसंख्यक जातीय स्वायत्त प्रदेशों में से एक है। शिनच्यांग प्राचीन काल से ही बहु-जातीय क्षेत्र रहा है। आज 56 जातियों के 2.5 करोड़ चीनी लोग यहां रहते हैं।

छह साल पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा था कि शिनच्यांग में राष्ट्रीय एकता सबसे दीर्घकालीन मुद्दा है। विभिन्न जातीय लोगों को आपसी समझ बढ़ानी चाहिए, एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए, एक दूसरे से सहनशीलता रखनी चाहिए, परस्पर प्रशंसा करनी चाहिए, एक दूसरे से सीखना चाहिए और एक दूसरे की सहायता करनी चाहिए। सभी लोगों को अनार के बीजों की तरह घनिष्ठ रूप से जुड़ा रहना चाहिए। चीन की परंपरागत संस्कृति में अनार एक शुभंकर है, जो एकता का सूचक है। तब से शी चिनफिंग का कथन लोगों के दिल में बैठ गया है।

शिनच्यांग में सामाजिक स्थिरता और स्थाई शांति पूरे देश के सुधार, विकास और स्थिरता से संबंधित है। राष्ट्रीय एकीकरण, जातीय एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान में इसका भी बड़ा महत्व है। पिछले एक अरसे में उग्रवादी, पृथकतावादी और आतंकवादी शक्तियों ने चीन को विभाजित करने के दुष्ट उद्देश्य से विभिन्न तरीके से शिनच्यांग के रहने वालों को उत्तेजित किया, जिससे सिलसिलेवार हिंसक मामले हुए और शिनच्यांग वासियों के जान माल की सुरक्षा खतरे में पड़ी। इसलिए हिंसक कार्रवाई का सख्त मुकाबला करना प्राथमिकता है।

शिनच्यांग के विभिन्न जातीय लोगों की मजबूत इच्छा के अनुसार स्थानीय अधिकारियों ने हिंसक कार्रवाइयों का विरोध करने के साथ रोकथाम पर भी जोर दिया। सिलसिलेवार कदमों के जरिए सामाजिक स्थिरता सुनिश्चित हो रही है। शिनच्यांग में लगातार 3 साल से अधिक समय तक कोई हिंसक घटना नहीं हुई है।

वहीं विकास करना शिनच्यांग में स्थाई शांति का महत्वपूर्ण आधार है। विकास और स्थिरता के बीच संबंधों का उचित समाधान करना महत्वपूर्ण है। शिनच्यांग प्राचीन रेशम मार्ग के मुख्य इलाके में स्थित है। वर्ष 2014 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शिनच्यांग के दौरे के दौरान कहा कि शिनच्यांग को रेशम मार्ग आर्थिक कॉरिडोर के निर्माण का फायदा उठाना चाहिए। रेशम मार्ग आर्थिक कॉरिडोर के निर्माण के बाद शिनच्यांग समृद्ध बन जाएगा।

वर्ष 2019 में शिनच्यांग वेवुर स्वायत्त प्रदेश की जीडीपी 13 खरब 59 अरब 71 करोड़ 10 लाख युआन रही, जो साल 2018 की तुलना में 6.2 प्रतिशत अधिक है। इसमें शिनच्यांग आर्थिक विकास क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। उदाहरण के लिए शिनच्यांग का काशगर विकास क्षेत्र चीन के पश्चिमी इलाके में स्थित राष्ट्र स्तरीय विकास क्षेत्र है। आर्थिक वृद्धि बढ़ाने के लिए काशगर विकास क्षेत्र में कर और शुल्क कम करने जैसी सिलसिलेवार उदार नीतियां लागू की गईं। 

इस साल की पहली छमाही में 292 नए उद्यमों ने काशगर विकास क्षेत्र में पंजीकरण किया, 54 निवेश परियोजनाओं को आकर्षित किया गया, 16 मुख्य सरकारी परियोजनाओं का निर्माण शुरू हो चुका है। सिलसिलेवार आंकड़ों से जाहिर है कि शिनच्यांग में बड़ा परिवर्तन हो रहा है, शिनच्यांग के आर्थिक और सामाजिक विकास में उल्लेखनीय प्रगति हासिल हुई है, विभिन्न जातीय लोग सुखमय जीवन बिता रहे हैं।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)