Djokovic said after

victory के बाद बोले Djokovic, Grand Slam पर ज्यादा ध्यान करेंगे केंद्रित

मेलबर्न, विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन को जीतने के बाद कहा है कि वह ग्रैंड स्लैम पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करेंगे। जोकोविच ने रविवार को रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराकर पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीता था। जोकोविच का यह ऑस्ट्रेलियन ओपन का लगातार तीसरा और कुल नौंवां ग्रैंड स्लैम खिताब था। जोकोविच इसके साथ ही करियर में 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं और वह स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं। जोकोविच ने कहा, ‘‘मुझे अपने कार्यक्रम पर ध्यान देना होगा। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऐसे है जहां मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं। नंबर-1 पर रहने के कारण मैं राहत महसूस कर रहा हूं क्योंकि अब मैं ज्यादातर ध्यान ग्रैंड स्लैम पर लगाना चाहता हूं। 

जब आप नंबर-1 रैंकिंग पर होते हैं तो आपको पूरे सत्र में खेलना चाहिए।’’ जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे राउंड के दौरान चोट लग गई थी। अपनी चोट पर उन्होंने कहा, ‘‘मैंने फाइनल मैच से पहले सुबह एमआरआई कराई और इसकी रिपोर्ट के अनुसार तीसरे राउंड के बाद कराई गई पहली एमआरआई को देखते हुए चोट ज्यादा गंभीर हो गई है।’’ 33 वर्षीय जोकोविच का तीसरा दौर में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज से मुकाबला था और उन्होंने कहा कि उन्हें चौथे राउंड के मैच से 2 घंटे पहले तक भरोसा नहीं था कि वह खेल पाएंगे या नहीं। हालांकि जोकोविच ने दर्द को सहा और अपना विजय अभियान जारी रख चैंपियन बने। जोकोविच ने कहा, ‘‘मैं थोड़ा चिंतित था। 

चौथे राउंड से दो घंटे पहले तक ऐसा नहीं लग रहा था कि, मैं खेल सकता हूं। लेकिन इसके बाद जब मैं टेनिस कोर्ट में गया तो मुझे ठीक लगा। मुझे थोड़ा दर्द हो रहा था, लेकिन मैंने इस तथ्य को स्वीकार किया कि मुझे इसी के साथ खेलना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें पेशेवर खेल में दर्द होता ही है। लेकिन यह एक अलग तरह का दर्द था। मुझे इस बात का एहसास था कि अगर मैं खेलता हूं तो मेरी चोट अधिक गंभीर हो सकती है। हालांकि मेडिकल टीम और फिजियो ने बेहतरीन काम किया।’’ 



Live TV

-->
Loading ...